23.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022
Homeहरियाणा कायाकल्प कार्यक्रम के तहत जिल के 21 स्वास्थ्य केंद्रों को मिला अवार्ड

 कायाकल्प कार्यक्रम के तहत जिल के 21 स्वास्थ्य केंद्रों को मिला अवार्ड

सोनीपत
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर जिले में चलाए जा रहे कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सोनीपत जिले के 21 स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर चिकित्सक सुविधाओं सहित जन सुविधाएं उपलब्ध करवाने में शामिल किया गया है। जिले के शामिल केंद्रों  में रोहट पीएचसी को प्रथम स्थान मिला है। उक्त केंद्र को दो लाख रुपये की राशि स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करने के लिए मुहैया करवाई जायेगी। जिले के नागरिक अस्पताल में तीन लाख रुपये की राशि खर्च करने के लिए मिलेगी। वहीं अन्य शामिल केंद्रों को 50-50 हजार रुपये की राशि मिलेगी। उक्त राशि में 75 प्रतिशत राशि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने पर खर्च होगी तो 25 प्रतिशत राशि स्टाफ वेलफेयर पर खर्च होगी। 
बता दें कि पूरे देश में सरकारी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ वेलनेस सेंटरों में कायाकल्प के तहत स्वच्छता अभियान चलाया जाता है। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो अक्टूबर, 2014 को पूरे देश में एकसाथ की थी। इसका उद्देश्य सफाई के साथ ही जनस्वास्थ्य की सेवाओं को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना था। इसके तहत कायाकल्प की टीमें आकर छह मानकों पर सरकारी अस्पतालों, सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ वेलनेस सेंटरों की जांच कर उन्हें कसौटी पर परखती हैं। इसके बाद प्रदेश और जिला स्तर पर परिणाम जारी किया जाता है।अवार्ड के तहत अलग-अलग इनामी राशि दी जाती है। बुधवार देरशाम जारी परिणाम सूची में जिले के 21 केंद्रों ने अवार्ड हासिल किया है। गांव रोहट की पीएचसी को जिले में प्रथम स्थान मिला है।रोहट पीएचसी को दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही गांव रायपुर स्थित हेल्थ वेलनेस सेंटर को अव्वल स्थान प्राप्त हुआ है, उसे एक लाख रुपये दिए जाएंगे।  
अस्पताल व केंद्रों पर इन मानकों की होती है जांच-
कायाकल्प के तहत अस्पताल, उसमें मिलने वाली सुविधाओं, संक्रमण नियंत्रण, कचरा प्रबंधन, स्वच्छता, सहायक सेवाओं, स्वच्छता के लिए प्रोहत्साहन और अस्पताल की चारदीवारी के बाहर किए गए कार्यों को जांच के दायरे में रखा जाता है। इसके बाद रिपोर्ट बनाकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी जाती है। बाद में एक साथ परिणाम जारी किया जाता है।
इन हेल्थ सेंटर को मिला अवार्ड- 
नाम 
नागरिक अस्पताल सोनीपत
एसडीसीएच गोहाना 
एसडीसीएच खरखौदा 
सीएचसी गन्नौर 
सीएचसी बढ़खालसा 
सीएचसी जुआं
सीएचसी फिरोजपुर बांगर 
सीएचसी पुरखास 
पीएचसी रोहट 
पीएचसी बेगा 
पीएचसी जाखौली 
पीएचसी मुरथल 
पीएचसी दुभेटा 
पीएचसी माहरा 
पीएचसी सिसाना 
पीएचसी हलालपुर 
पीएचसी बनवासा 
पीएचसी मदीना 
पीएचसी मोहाना 
एचडब्ल्यूसी रायपुर 
एचडब्लयूसी लड़सौली 
स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात कर्मचारी व अधिकारियों की मेहनत से इस बार 21 केंद्रों को शामिल किया गया है। जबकि वर्ष 2021 में उक्त आकड़ा 16 का था। विभाग की तरफ से जल्द से जल्द उक्त राशि को केंद्रों पर भेज दिया जायेगा। आगामी वर्ष फिर से कार्याकल्प टीम की उम्मीदों पर खड़ा उतरकर बेहत्तर चिकित्सक सुविधाएं उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जायेगा।
डा. जयकिशोर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments