23.1 C
New Delhi
Friday, October 7, 2022
Homeहरियाणाआयुष विभाग द्वारा पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत गांव बुटाना व जसराना में...

आयुष विभाग द्वारा पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत गांव बुटाना व जसराना में किया गया आयुष कैंप का आयोजन

गोहाना(सोनीपत), 10 सितंबर। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ० दिलीप मिश्रा ने बताया कि  आयुष विभाग हरियाणा के महानिदेशक एवं उपायुक्त ललित सिवाच के मार्गदर्शन में पोषण पखवाड़ा के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा गोहाना खण्ड के गांव बुटाना स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय जसराना में आयुष कैंप का आयोजन किया गया।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि कैंप में उपस्थित लोगों को सभी आयुष की आयुर्वेदिक पद्धति से उपचार के महत्व के बारे में बताया। इसके अलावा लड़कियों और महिलाओं को स्त्री रोगों के साथ कुपोषण से होने वाली बिमारियों के बारे में भी महिलाओं को जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि कैंप में महिलाओं को बताया गया कि पैदा होते ही शुरूआत में बच्चे को सबसे जरूरी मां का दूध पिलाना होता है। क्योंकि उसके लिए मां के दूध से पोष्टिïक कोई चीज नहीं होती इसलिए उस समय मां को भी पोष्टिïक भोजन ग्रहण करना चाहिए। महिलाओं को दूध व हरी सब्जी तथा फल अवश्य खाने चाहिए क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा पोष्टिïक तत्व शामिल होते हैं।
डॉ० मिश्रा ने बताया कि विभाग के योग विशेषज्ञों ने कैंप में योग क्रियाएं करवाने के साथ-साथ उनके महत्व के बारे में भी लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान 218 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करने के साथ ही उन्हें नि:शुल्क दवाईयां वितरित की गई। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग द्वारा राष्टï्रीय पोषण माह के अंतर्गत जिला में अब तक 14 आयुष कैंप आयोजित किए जा चुके हैं। इसके अलावा 28 सितंबर तक राष्टï्रीय पोषण माह के अंतर्गत विभिन्न आयुष कैंप आयोजित किए जाएंगे।
इस मौके पर एएमओ डॉ० सतीश भोला, डॉ० ज्योति मलिक, डॉ० सृष्टिï तथा डॉ० अमित कुमार, आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट प्रदीप मलिक, विक्रम सिंह व मंदीप कुमार, योग सहायक ज्योति, मंजू व रामनिवास, सीमा तथा राजू सहित समस्ट स्टॉफ मौजूद रहा।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments