24.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022
Homeराष्ट्रीय तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश की बनी संभावना

 तमिलनाडु और कर्नाटक में बारिश की बनी संभावना

कानपुर, 12 नवम्बर । अगले 24 घंटों के दौरान रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों में भी एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। यह बातें शनिवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस. एन. सुनील पाण्डेय ने कही।

उन्होंने कहा कि तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश संभव है। दक्षिण तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों सहित पूरे उत्तर प्रदेश में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है।

बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 29.0 और न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 73 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 31 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 4.0 किमी प्रति घंटा रही। भारतीय मौसम विभाग से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में साफ आसमान रहने के साथ तापमान में गिरावट होने की आसार हैं, लेकिन वर्षा की कोई संभावना नहीं है।

देश भर में बना मौसमी सिस्टम

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उत्तर तटीय तमिलनाडु के आसपास है। इससे जुड़ा हुआ चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 मीटर ऊपर तक फैला हुआ है। इसके उत्तर तमिलनाडु और केरल होते हुए पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने और कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में दक्षिण पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर में उभरने की उम्मीद है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ 13 नवम्बर से पश्चिमी हिमालय के पास पहुंचेगा। 16 नवम्बर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments