25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeराष्ट्रीयमुख्यमंत्री शिवराज और केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कराहल में स्व-सहायता समूहों के...

मुख्यमंत्री शिवराज और केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कराहल में स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन की तैयारियां देखी

– प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की तैयारियों के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों से की चर्चा

भोपाल, 11 सितंबर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की श्योपुर जिले के कराहल में होने वाली यात्रा और स्व-सहायता समूहों के उन्मुखीकरण सह-सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने तैयारियों के बारे में प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा कर निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री चौहान व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे। उन्होंने नामीबिया (अफ्रीका) से कूनो राष्ट्रीय उद्यान में प्रतिस्थापित किए जाने वाले चीतों के संबंध में वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस महत्वपूर्ण दायित्व में लगे अधिकारियों से भी चर्चा की। इस अवसर पर केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, सांसद वीडी शर्मा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, उद्यानिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं श्योपुर जिले के प्रभारी भारत सिंह कुशवाह, विधायक सीताराम आदिवासी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना, एडीजीपी राजेश चावला, कलेक्टर शिवम वर्मा, पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह तथा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान और केन्द्रीय मंत्री तोमर ने प्रधानमंत्री मोदी की 17 सितंबर की कराहल यात्रा के मद्देनजर बनाये गये मंच, बैठक व्यवस्था, पेयजल, आपातकालीन सेवाओं सहित मेडिकल सुविधा और सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही स्व-सहायता समूहों के उन्मुखीकरण की दिशा में किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने उन्मुखीकरण कार्यक्रम में आने वाले स्व-सहायता समूह के सदस्यों के आने-जाने एवं कार्यक्रम स्थल पर की गई व्यवस्थाओं की भी विस्तार से समीक्षा की।

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को सभी तैयारियाँ समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थल पर लगाये गये टेन्ट तथा अन्य व्यवस्थाओं को देखा। मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएँ प्रभावी बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण सुझाव और निर्देश भी दिये। उन्होंने मीडिया प्लान पर भी प्रशासनिक अधिकारियों से चर्चा की।

स्व-सहायता समूहों की बहनों का सम्मेलन

मुख्यमंत्री चौहान ने श्योपुर जिले के कराहल में म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़ी स्व-सहायता समूह की बहनों के उन्मुखीकरण और सह-सम्मेलन की तैयारियों की भी जानकारी ली। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सम्मेलन में हिस्सा लेने वाली बहनों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। समूहों द्वारा सब्जी एवं दुग्ध उत्पादन, अगरबत्ती, हैण्डवॉश, साबुन निर्माण, कृषि और पशुपालन आधारित आजीविका गतिविधियाँ और आजीविका पोषण वाटिका के संचालन के कार्यों की भी जानकारी ली। प्रधानमंत्री मोदी समूह की सदस्य बहनों की उद्यमशीलता की जानकारी प्राप्त करेंगे।

मुख्यमंत्री चौहान और केन्द्रीय मंत्रीद्वय के कराहल हेलीपेड पहुँचने पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया एवं श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने पुष्प-गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments