32.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeदिल्लीदिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में सर्दियों के मौसम में होने...

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में सर्दियों के मौसम में होने वाली वायु प्रदूषण की समस्या को लेकर भूपेंद्र यादव को लिखा पत्र

नई दिल्ली, 09 सितंबर। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को दिल्ली में सर्दियों के मौसम में होने वाली वायु प्रदूषण की समस्या को लेकर बैठक करने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने सर्दियों में वायु प्रदूषण के खतरे से दिल्लीवासियों को बचाने के लिए सार्थक कार्ययोजना बनाने और उसके कार्यान्वयन पर जोर दिया है।

पत्र के बारे में जानकारी देते हुए राय ने बताया कि दिल्ली के अंदर ठंड के मौसम में प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ जाती है। सर्दियों के मौसम में प्रदूषण बढ़ने के बहुत से कारण हैं, जिसमें पराली जलाना , पटाखे, वाहन प्रदूषण, धूल प्रदूषण आदि शामिल हैं। इन्ही सब कारको को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने इस बार 15 फोकस बिंदुओं पर आधारित विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है।

साथ ही सभी विभागों को विंटर एक्शन प्लान को लेकर 15 फोकस बिंदुओं पर अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसके तहत पर्यावरण विभाग विंटर एक्शन प्लान की संयुक्त कार्ययोजना तैयार करेगा। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदम के परिणाम स्वरूप पिछले सालों में एक्यूआई के संतोषजनक एवं मॉडरेट श्रेणी के दिनों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई थी और इस वर्ष भी केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करवाने हेतु प्रतिबद्ध है।

उन्होंने बताया की दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए तमाम उपायों के परिणामस्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। सरकार दिल्ली के अंदर पूरी गंभीरता के साथ प्रदूषण के खिलाफ काम कर रही हैं और आगे भी करती रहेगी, लेकिन सर्दियों के मौसम में दिल्ली में होने वाली प्रदूषण की जो समस्या है उसका निपटान बिना संयुक्त अभियान के करना कठिन है।

ऐसे में हम चाहते है की केंद्र सरकार इस वर्ष के विंटर एक्शन प्लान को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए दिल्ली सरकार का सहयोग करे। ऐसे में हमने आज इस पत्र के माध्यम से केंद्र सरकार के साथ बैठक करने के लिए समय माँगा है ताकि विंटर एक्शन प्लान से सम्बंधित हम अपने सभी बिंदुओं को रख सकें और हम चाहेंगे कि केंद्र सरकार हमारा सहयोग करे, ताकि सर्दियों में वायु प्रदूषण के खतरे से दिल्ली को बचाने हेतु हम सार्थक कार्ययोजना बना सकें तथा उसे कार्यान्वित कर सकें।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments