30.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशसरकारी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाएं - जिलाधिकारी

सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचाएं – जिलाधिकारी

बिजनौर, 14 सितम्बर। जिलाधिकारी उमेेश मिश्रा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा विदुर सभागार में 11:30 बजे जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित की गयी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि भूमि एवं जल संरक्षण से संबंधित जितनी सरकारी योजनाएं संचालित हैं उन सभी का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। कहा कि सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं पर कार्य ऐसा होना चाहिये जिससे किसानों को भविष्य में भी लाभ मिलें।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि किसानों के क्लस्टर बनाकर कार्य किया जाये, जिससे उन्हें मार्केटिंग में लाभ मिले। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि संचालित योजनाओं में जो भी कार्य हो रहा है तथा जिससे किसानों को लाभ हो रहा है उन सभी का प्रचार-प्रसार किया जाये जिससे अन्य किसान प्रभावित होकर उन सभी संचालित योजनाओं का लाभ लें सकें। उन्होंने कहा कि जनपद में बंजर भूमि को पुनर्जीवित करने के लिए कार्य किया जा रहा है। इसलिए किसान भूमि संरक्षण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेकर अपनी कृषि भूमि में सुधार कर सकते हैं।

जिलाधिकारी द्वारा गत वर्ष 2021-22 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजनान्तर्गत कराये गये कार्याे की प्रगति, वर्ष 2021-22 में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अर्न्तगत खेत तालाब योजना के कराये गये कार्यों की प्रगति, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अर्न्तगत खेत-तालाब योजना वर्ष 2022-23 हेतु अनुमोदन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजनान्तर्गत चयनित परियोजनाओं का अनुमोदन, मनरेगा योजनान्तर्गत वर्ष 2022-23 में निष्पादन हेतु चयनित परियोजनाओं का अनुमोदन, नाबार्ड-19 योजनान्तर्गत (कार्पस फण्ड) पूर्व में अनुमोदित परियोजनाओं की समीक्षा की गयी तथा उपरोक्त योजनाओं पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ने गत वर्ष में हुए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा खेत तालाब योजना के अन्तर्गत आवंटित लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में भूमि एवं जल संरक्षण सम्बन्धित कराये गये कार्याें का सत्यापन सम्बधित खण्ड विकास अधिकारी से करा लिया गया है साथ ही वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु चयनित परियोजनाओं की सूची मा० जन प्रतिनिधियों को प्रेषित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि भूमि एवं जल संरक्षण सम्बन्धित कार्य यथा सम्भव प्रत्येक विकास खण्ड में कराये जा रहे है साथ ही जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्ताव पर परियोजनाओं का चयन किया जा रहा है।

जिला भूमि संरक्षण अधिकारी ने बताया कि मनरेगा योजना के अन्तर्गत स्थानीय स्थल पर रोजगार उपलब्ध कराने हेतु तकनीकी कर्मियों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराते हुये प्रत्येक विकास खण्ड में अधिक से अधिक लाभार्थी कृषकों/मजदूरों को लाभांवित किया जायेगा। प्रत्येक कार्य पूर्ण पारदर्शिता एंव जनसहभागिता से कराये जा रहे है। परियोजना में कार्य कराने से पूर्व एवं कार्य के उपरान्त के फोटो एलबम तैयार कराई गई है साथ ही आगामी वर्षाें में परियोजनाओ के चयन हेतु कार्य के पूर्व की स्थिति पी0पी0टी0 के माध्यम से प्रदर्शित कराने हेतु निर्देश दिये गये है।

इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी अवधेश मिश्र अन्य संबंधित अधिकारी एवं लाभार्थी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments