17.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशफिरोजाबाद : भाजपा विधायक ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

फिरोजाबाद : भाजपा विधायक ने किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

फिरोजाबाद, 01 अक्टूबर। संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ शनिवार को सीएमओ कार्यालय पर भाजपा विधायक मनीष असीजा ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस दौरान संचारी रोगों को फैलने से रोकने के बचाव के बारे में भी बताया गया।

इस मौके पर भाजपा विधायक मनीष असीजा ने आम जनमानस को जागरूक करते हुए कहा कि मच्छरों से बचाव करें, दरवाजों व खिड़कियों पर जाली लगायें, नियमित मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छररोधी उपाय अपनायें, अनुपयोगी वस्तुओं में पानी इकट्ठा न होने दें, पानी की टंकी को पूरी तरह से ढक कर रखें, पूरी बाह वाली कमीज पैंट और मोजे पहनें, घर कार्यस्थल और आस-पास पानी जमा न होने दें, कूलर गमले आदि को साप्ताहिक खाली कर सुखायें, गड्डों में जहां पानी इकट्ठा हो उसे मिट्टी से भर दें, नालियों में जलभराव रोकें एवं उनकी नियमित सफाई करें, जानवर बाड़े घर से दूर रखें, जंगली झाड़ियों को नियमित साफ करें, चूहों व छछूदरों से बचें, खाने से पहले हाथ साबुन से जरूर धोयें, खुले में शौच न करें तथा नियमित शौचालय का प्रयोग करें। जिलाधिकारी रवि रंजन ने भी संचारी रोग को फैलने से रोकने के बचाव के बारे में बताया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी फिरोजाबाद डा0 दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि बुखार के समय पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें, हल्के सूती वस्त्र पहनें एवं कमरे को ठंडा रखें, झोलाछाप चिकित्सकों से बचें एवं अन्तर विभागीय समन्वय स्थापित कर संक्रामक रोगों से बचाव हेतु आवश्यक कार्यवाही करें।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments