17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeराष्ट्रीय भारत और यूएई के विदेश मंत्रियों की वार्ता, की द्विपक्षीय संबंधों में...

 भारत और यूएई के विदेश मंत्रियों की वार्ता, की द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर प्रगति की समीक्षा

नई दिल्ली, 22 नवंबर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज हैदराबाद हाउस में यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की।

विदेश मंत्री और यूएई एफएम ने सितंबर 2022 में उनके द्वारा आयोजित 14वीं संयुक्त आयोग की बैठक के बाद से विभिन्न डोमेन में द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों विशेष रूप से व्यापार, निवेश, कांसुलर मामलों, सुरक्षा शिक्षा और खाद्यान्न में प्रगति की सराहना की। दोनों मंत्रियों ने वैश्विक स्थिति और विभिन्न क्षेत्रीय हॉटस्पॉट के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दोनों देशों के बीच सहयोग पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बैठक में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए संयुक्त अरब अमीरात की अंतराष्ट्रीय सहयोग राज्यमंत्री रीम अल हाशिमी और विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने भी भाग लिया। । विदेश मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल के सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन किया।

दोनों मंत्रियों ने नोट किया कि 1 मई, 2022 को लागू हुए सीईपीए समझौते के तहत द्विपक्षीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

आई2यू2 के तहत खाद्य सुरक्षा सहयोग पर, एडीक्यू के सीईओ के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न हितधारकों के साथ चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए अक्टूबर 2022 में भारत का दौरा किया। आईआईटी दिल्ली ने अबू धाबी में आईआईटी दिल्ली परिसर की स्थापना के लिए अपने अबू धाबी सहयोगी, एडीईके के साथ बैठकें की हैं। कॉन्सुलर मामलों की संयुक्त समिति और जनशक्ति पर संयुक्त कार्य समूह की बैठकें अक्टूबर और नवंबर 2022 में आयोजित की गईं।

दोनों पक्षों ने ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा, अंतरिक्ष, जलवायु परिवर्तन, कौशल, फिन-टेक और स्टार्टअप सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी अपनी चर्चा को आगे बढ़ाया है। सीआइएम और एडीआईए के अध्यक्ष ने अक्टूबर 2022 में निवेश पर उच्च स्तरीय टास्क फोर्स की एक सफल बैठक की जिसमें व्यापार और निवेश सहयोग की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की गई।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments