23.1 C
New Delhi
Thursday, October 6, 2022
Homeहरियाणापूर्व मंत्री कविता जैन ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण कर...

पूर्व मंत्री कविता जैन ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दी शिक्षक दिवस की बधाई

किसी भी समाज व राष्टï्र के उत्थान में शिक्षकों की विशेष भूमिका: कविता जैन

शिक्षकों को सम्मानित करते हुए पूर्ण ईमानदारी से कत्र्तव्य निर्वहन के लिए किया प्रोत्साहित

राजकीय माध्यमिक स्कूल मंडी में आयोजित शिक्षक दिवस समारोह का किया शुभारंभ

सोनीपत, 5 सितंबर। हरियाणा की पूर्व मंत्री कविता जैन ने सर्वपल्ली डा. एस राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन करते हुए शिक्षक दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह शिक्षण क्षेत्र से जुड़े हर व्यक्ति के लिए गौरवमयी दिवस है। इस मौके पर हमें प्रण लेना चाहिए कि अपने देश को विकास की नई बुलंदियों पर पहुंचाने के लिए नींव को मजबूती देने में कोई कसर नहीं छोड़ेेंगे।

विश्व शांति संस्कार भारतीय गांधी सेवा समिति के तत्वावधान में सोमवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय मंडी में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री कविता जैन ने दीप प्रज्वलित करके किया। इस मौके पर उन्होंने शिक्षकों व गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित भी किया। इनमें प्रमुख रूप से हैडमास्टर राजकुमार, नरेश सरोहा, शारदा वत्स, दिलबाग सिंह, नरेंंद्र सिंह, उषा, रवंत कौर, ताजदेवी, अमित ठाकरान तथा सुशील कुमार यशपाल आर्य और शशि मेहता शामिल रहे।

इस दौरान शिक्षकों व विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री कविता जैन ने कार्यक्रम एवं समिति के संयोजक सुरेंद्र भारती को भी सफल आयोजन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि किसीभ भी समाज व राष्टï्र के उत्थान में शिक्षकों की विशेष भूमिका होती है। शिक्षक ही राष्टï्र की नींव को मजबूती व सही दिशा देने का काम करते हैं। इसलिए इस पुनीत दायित्व के निर्वहन में किसी भी प्रकार की लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं है।

पूर्व मंत्री कविता जैन ने कहा कि शिक्षक समाज को आइना दिखाने का काम करते हैं। इस कत्र्तव्य को उन्हें पूर्ण ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए। शिक्षक हमारे पथ प्रदर्शक की भूमिका भी निभाते हैं। इसलिए हमें अपने शिक्षकों को पूर्ण मान-सम्मान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक केवल शिक्षण कार्य तक ही सीमित न रहें अपितु वे विद्यार्थियों में संस्कार निर्माण के लिए विशेष प्रयास करें। इस अवसर पर उन्होंने डा. एस राधाकृष्णन के जीवन के प्रेरक प्रसंगों को भी प्रस्तुत करते हुए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया कि उनके संदशों को आत्मसात करेंं।

इस मौके पर पूर्व मंत्री कविता जैन ने स्कूल परिसर में पौधारोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। उन्होंने शिक्षकों का आह्वïान किया कि वे अपने छात्रों को सामाजिक मुहिमों से भी जोडऩे का प्रयास करेंं। इसके पहले कार्यक्रम के संयोजक सुरेंद्र भारती ने पूर्व मंत्री का स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपनी समिति की गतिविधियों की भी जानकारी देते हुए सबको शिक्षक दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments