15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeराष्ट्रीयपर्यावरण जागरुकता साइकिल यात्रा को राज्यपाल ने दिखाई हरी झंडी

पर्यावरण जागरुकता साइकिल यात्रा को राज्यपाल ने दिखाई हरी झंडी

मुंबई, 02 अक्टूबर। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने रविवार को राजभवन से ‘प्रगति से प्रकृति तक’ पर्यावरण जागरुकता साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इस साइकिल यात्रा में 15 युवक-युवतियां भाग ले रही हैं। यह यात्रा 40 दिनों में 10 हजार लोगों तक पहुंचेगी और एक करोड़ लोगों को प्रकृति संरक्षण का संदेश देते हुए 2000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

राज्यपाल कोश्यारी ने रविवार को मुंबई स्थित राजभवन में आयोजित सादे कार्यक्रम में इस रैली के पोस्टर का अनावरण किया और भाग लेने वाले सदस्यों को भी सम्मानित किया। 67 वर्षीय वरिष्ठ पर्यावरणविद् और हिमालयन इंस्टीट्यूट फॉर एनवायर्नमेंटल स्टडीज एंड कंजर्वेशन के संस्थापक डॉ अनिल प्रकाश जोशी साइकिल यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि विकास को प्राप्त करते हुए पर्यावरण को संतुलित किया जाए तो सतत विकास हासिल किया जा सकता है। राज्यपाल ने आशा व्यक्त की कि पर्यावरण विशेषज्ञ डॉ. अनिल जोशी की यात्रा समुद्र से हिमालय तक इतना ऊंचा मार्ग लेकर जाएगी और इससे जन जागरुकता पैदा होगी।

डॉ. जोशी ने कहा कि साइकिल यात्रा ‘प्रगति से पर्यावरण तक’ देश के सबसे प्रगतिशील शहर मुंबई से शुरू हो रही है और देश की पर्यावरण राजधानी उत्तराखंड में समाप्त होगी। दुनिया में हर साल नए विनाशकारी तूफान पैदा होते हैं। मनुष्य को विकास चाहिए, सड़कें भी चाहिए। डॉ. जोशी ने कहा कि हमें विकास हासिल करते हुए पर्यावरण को नए तरीके से देखना होगा। उन्होंने कहा कि प्रकृति के प्रति मनुष्य का गलत व्यवहार कहीं न कहीं कोविड जैसी वैश्विक आपदा की जड़ में है। उन्होंने कहा कि हम घर बना रहे हैं, आने वाली पीढ़ियों के लिए वित्तीय प्रावधान कर रहे हैं, लेकिन हम पानी, जमीन, हवा, जंगल की बुनियादी जरूरतों के बारे में नहीं सोच रहे हैं।

साइकिल यात्रा के उद्घाटन के मौके पर अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी, अभिनेता हेमंत पांडे, इंडियन आइडल विजेता गायक पवनदीप राजन, उद्यमी अनंत सिंघानिया, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष डॉ. अब्राहम मथाई सहित अन्य मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments