32.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeराष्ट्रीयदूध पर महामंथन शुरू, डेढ़ हजार डेयरी उद्योग के विशेषज्ञ, किसान, नीति...

दूध पर महामंथन शुरू, डेढ़ हजार डेयरी उद्योग के विशेषज्ञ, किसान, नीति निर्माता ले रहे भाग

-पीएम मोदी ने किया समिट का उद्घाटन

नोएडा,12 सितम्बर। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में आईडीएफ वर्ल्ड डेयरी समिट सोमवार से शुरू हो गया है। देश-विदेश से 1500 डेयरी उद्योग के विशेषज्ञ, किसान, नीति निर्माता इसमें हिस्सा ले रहे हैं। दुनियाभर के अतिथियों की मेजबानी का यूपी को मिले इस मौके में किसी प्रकार की कमी न रह जाए, इसलिए तैयारियों का जायजा लेने सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को ही ग्रेनो पहुंचे गए थे। आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन कर दिया। भारत मे विश्वस्तरीय सम्मेलन 48 साल बाद हो रहा है और पूरे चार दिनों तक इस समिट में दूध पर महामंथन होगा।

पीएम के अलावा इस समिट में 50 देशों के मेहमान व प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। एक्स्पो सेंटर में कुल 11 हॉल बनाये गए हैं जिसमें डेयरी उद्योग से जुड़े कई विश्वस्तरीय प्रदर्शनी भी लगाई गई हैं। अलग-अलग हॉल के नाम भी गायों की विभिन्न प्रजातियों के नाम पर रखे गए हैं। इनमें गीर, साहिवाल और मुर्रा आदि प्रमुख हैं। प्रधानमंत्री जिस हॉल में डेयरी उद्योग महाकुंभ को संबोधित किया उसका नाम गीर हॉल रखा गया है।

इंटरनैशनल डेयरी फेडरेशनल के अध्यक्ष पियर क्रिस्टियानो, आईडीएफ की महानिदेशक मिस कैरोलीन एमंड ने रविवार को कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया था। उनके साथ राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष मीनेश शाह भी मौजूद थे। 50 देशों के जिन 1433 प्रतिभागियों ने सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नामांकन कराया है। उसमें से पांच सौ से ज्यादा पहुंच गए थे

। रसम्मेलन में यूएसए (29), फ्रांस (36), जर्मनी (25), कनाडा (15) और बेल्जियम (12) अतिथि अब तक पहुंच चुके थे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments