17.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeराष्ट्रीयनेशनल गेम्स में हरियाणा का दबदबा, पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज

नेशनल गेम्स में हरियाणा का दबदबा, पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज

चंडीगढ़, 1 अक्टूबर। ओलंपिक, कॉमनवेल्थ खेलों में आधे से ज्यादा पदक जीतने वाले हरियाणा के खिलाड़ी 36वें नेशनल गेम्स में भी कमाल दिखा रहे हैं। गुजरात के अहमदाबाद में चल रहे इन खेलों में हरियाणा अब तक नौ स्वर्ण पदक सहित कुल 16 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर काबिज है। राज्य के खाते में 3 रजत तथा 4 कांस्य पदक हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी पदक विजेता खिलाड़ियों को जीत पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी और आने वाले खेलों में भी इसी प्रकार उम्दा प्रदर्शन करने की कामना की। खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा का सबसे पसंदीदा खेल कुश्ती में कोई अन्य राज्य यहां के खिलाड़ियों के सामने टिक नहीं पाया। हरियाणा ने कुश्ती में 5 स्वर्ण, 2 रजत और 2 कांस्य पदक जीते हैं।

87 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के सुनील ने पंजाब के हरप्रीत सिंह तथा 67 किलोग्राम ग्रीको-रोमन श्रेणी में हरियाणा के आशू ने पंजाब के करनजीत सिंह को हराकर स्वर्ण पदक जीते हैं। इसी प्रकार, 97 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में हरियाणा के दीपक ने पंजाब के साहिल को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी श्रेणी में हरियाणा के प्रवीण कुमार ने कांस्य पदक जीता। 57 किलोग्राम फ्री-स्टाइल श्रेणी में अंतिम मुकाबला हरियाणा के ही खिलाड़ियों के मध्य हुआ, जिसमें अमन ने स्वर्ण पदक जीता तो वहीं उदित को रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

62 किलोग्राम फ्री-स्टाइल लड़कियों की कुश्ती में हरियाणा की मनीषा ने हरियाणा की ही शैफाली को हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा, 76 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कुश्ती में हरियाणा की रितिका ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

रग्बी में हरियाणा ने महाराष्ट्र को हराकर जीता गोल्ड

36वें नेशनल गेम्स में रग्बी खेल में भी हरियाणा के खिलाड़ियों ने अपना अलग ही जौहर दिखाया और महाराष्ट्र की टीम को 19-7 के भारी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक हरियाणा की झोली में डाला। नेट बॉल टीम इवेंट में हरियाणा के लड़कों और लड़कियों दोनों ही टीमों ने स्वर्ण पदक जीत कर प्रदेश का मान बढ़ाया। इसके अलावा, 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में हरियाणा के अनीश ने स्वर्ण पदक, लड़कों के टेबल टेनिस सिंगल श्रेणी में सोम्यजीत घोष ने रजत पदक, शॉटपुट में मनप्रीत कौर ने कांस्य पदक तथा हैमर थ्रो में रेनू चिकारा ने कांस्य पदक जीते हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments