28.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशआयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे, उपलब्धि वाले चिकित्सालयों को मिलेगा...

आयुष्मान भारत योजना के चार वर्ष पूरे, उपलब्धि वाले चिकित्सालयों को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

वाराणसी, 22 सितम्बर। आयुष्मान भारत.प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार साल पूरे होने पर शुक्रवार को जिले भर में आयुष्मान भारत दिवस मनाने की तैयारी है। इस उपलक्ष्य में जिला स्तर के साथ ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी आयोजन होंगे। गुरूवार को ये जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर योजना का व्यापक प्रचार.प्रसार किया जाना है।

जिला स्तर पर समारोह का आयोजन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव किया जाएगा। इसमें आयुष्मान के आगामी वर्षों की रणनीतियों और अभी तक की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों और अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने पर भी विचार होगा।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल अधिकारी मुईजुद्दीन हाशमी ने बताया कि इस समारोह में जनप्रतिनिधि के जरिए 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही उनका अनुभव लिया जाएगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के ऐसे अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा जिसने 31 अगस्त 2022 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो। अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज ;साचीज द्वारा जनपद को उपलब्ध करायी गयी है। जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी परिवार 19378 हैं इसके सापेक्ष अब तक 17450 पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जिले में अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी परिवार की संख्या 45481 हैए जिसमें अबतक 50394 लोगों के आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।

-क्या कहते है लाभार्थी

. कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे चिरईगांव ब्लॉक के सिकंदर राय ने बताया कि पिछले दिनों मैंने अपने आयुष्मान कार्ड के बारे में पता किया तो समस्त प्रक्रिया के बाद मेरा आयुष्मान कार्ड बन गया है। मैं खुश हूँ कि मुझे समारोह में बुलाया गया है। चिरईगांव निवासी प्रियंका विश्वकर्मा ने कहा कि अभी हाल ही में मेरा आयुष्मान कार्ड बना है। अब इसकी मदद से निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल सकेगी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments