17.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeअंतर्राष्ट्रीय कंबोडिया में यूक्रेन के विदेश मंत्री से मिले भारतीय विदेश मंत्री

 कंबोडिया में यूक्रेन के विदेश मंत्री से मिले भारतीय विदेश मंत्री

नामपेन्ह, 12 नवंबर। कंबोडिया की राजधानी नामपेन्ह में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन पर रूसी हमले से उत्पन्न स्थितियों और दुनिया पर छाए परमाणु खतरे सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर बातचीत हुई।

विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय कंबोडिया यात्रा पर हैं। वे वहां आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में भाग लेने गए हैं। शिखर सम्मेलन से इतर जयशंकर और यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा की मुलाकात हुई। भारतीय विदेश मंत्री ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि दोनों विदेशमंत्रियों के बीच चर्चा में यूक्रेन संघर्ष, वैश्विक खाद्यान्न संकट के बीच अनाज उपलब्धता की पहल और दुनिया पर मंडरा रहे परमाणु खतरे सहित विभिन्न मसलों पर चर्चा हुई।

उल्लेखनीय है कि इसी वर्ष 24 फरवरी को रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था। दोनों देशों के बीच साढ़े आठ माह से अधिक समय से युद्ध चल रहा है। इसी युद्ध के बीच ही बार-बार रूस द्वारा परमाणु ताकत के इस्तेमाल की आशंका जताई जाती रही है। रूस ने परमाणु विकल्प का इस्तेमाल न करने की बात कहने के बावजूद यूक्रेन के पास परमाणु मिसाइलें दागने वाले लडाकू विमान तैनात कर दिये हैं। इस युद्ध में रूस और यूक्रेन, दोनों ओर से भारी जनहानि हुई है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments