13.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeखेलअंतरराष्ट्रीय ओपन ग्रांडमास्टर्स शतरंज का शुभारम्भ, 15 देशों के तीन सौ खिलाड़ी...

अंतरराष्ट्रीय ओपन ग्रांडमास्टर्स शतरंज का शुभारम्भ, 15 देशों के तीन सौ खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल

बीकानेर, 1 अक्टूबर। राजस्थान शतरंज संघ के तत्वावधान में बीकानेर में प्रथम अंतरराष्ट्रीय ओपन ग्रांडमास्टर्स शतरंज-2022 का उद्घाटन समारोह रवीन्द्र रंगमंच में आयोजित किया गया। समारोह में संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन, जिला एवं सेशन न्यायाधीश प्रमिल माथुर, राजस्थान शतरंज संघ के प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका, प्रतियोगिता निदेशक एसएल हर्ष, प्रदेश के ग्रांड मास्टर अभिजीत गुप्ता ने शतरंज पर मोहरे चला कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला एवं सेशन न्यायाधीश प्रमिल माथुर ने कहा कि शतरंज एक ऐसा खेल है जिसमें अपने आदमी अपनों को नहीं मारते। प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि बीकानेर प्रशासन व राजस्थान शतरंज संघ का आभार जिन्होंने प्रदेश के इतने बड़े टूर्नामेंट का आयोजन बीकानेर में करने का अवसर दिया। प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका ने कहा कि राजस्थान के खिलाडिय़ों को अवसर मिले इसी उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। शह और मात का यह खेल बौद्धिक विकास का परिचायक है तथा इस प्रतियोगिता के बाद निश्चित रूप से विश्वपटल पर राजस्थान का नाम गौरवान्वित होगा। प्रतियोगिता निदेशक एसएल हर्ष ने कहा कि संघ के प्रदेशाध्यक्ष महावीर रांका के कार्यकाल का यह पहली बार अंतरराष्ट्रीय ओपन ग्रांड मास्टर्स शतरंज आयोजित होने जा रहा है। हर्ष ने बताया कि 15 देशों के 300 खिलाड़ी बीकानेर में इस प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं तथा लाखों रुपयों के पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत समाजसेवी विनोद बाफना, जुगल राठी, दिलीप बांठिया, श्रीप्रकाश अग्रवाल, जेठमल सेठिया ने किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति रंगा ने किया।

प्रतियोगिता निदेशक एसएल हर्ष ने बताया कि इसमें शीर्ष खिलाडिय़ों में कई देशों के ग्रांडमास्टर्स शामिल हो रहे हैं, इनमें भारत के अभिजीत गुप्ता (फीडे रैंकिंग 2603), जॉर्जिया के पंतसुलिया लेवान (2596) तथा लुका पाइचडज़े (2560), रूस के बोरिस सवेंको (2547), पोलिश ग्रांडमास्टर माइकल क्रासेनको (2545), मंगोलियाई खिलाड़ी त्सेग्मेड बैचुलुउन (2478), भारत के दीपन चक्रवर्ती (2439), युक्रेन के वेलेरी नेवरोव (2430), ब्लिट्ज किंग कहे जाने वाले भारत के लक्ष्मण आर आर (2388), वियतनामी ग्रांडमास्टर गुयेन डुक होआ (2365) शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments