25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeखेलझुंझुनू की अनिता ने 48 वर्ष की उम्र में अफ्रीका में लगाई...

झुंझुनू की अनिता ने 48 वर्ष की उम्र में अफ्रीका में लगाई 90 किलोमीटर दौड़

झुंझुनू, 5 सितंबर। राजस्थान में झुंझुनू जिले के मंडावा क्षेत्र के बहादुरवास गांव की बहू अनिता जानू ने एक नया कीर्तिमान बनाया है। 48 वर्ष की उम्र में अनिता ने अपनी 25 वर्ष की बेटी नुपुर जानू के साथ सात समंदर पार दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 90 किलोमीटर की दौड़ लगाकर कांस्य पदक जीता है। द कॉमरेड्स अल्ट्रामैराथन 2022 में अनिता व नूपुर ने 10 घंटे 52 मिनट 31 सैकंड में 90 किलोमीटर की दौड़ पूरी की। 28 अगस्त को आयोजित द अल्टीमेट ह्यूमन रेस 100वीं कॉमरेड्स अल्ट्रा मैराथन में भारत के करीब 211 धावकों ने दमखम दिखाया। इसमें पूरे भारत से छह महिलाएं थी। इनमें से भी दो राजस्थान के झुंझुनू जिले की थी।

जानू के परिवार के सदस्य प्रमोद जानू ने बताया कि अनिता ने इससे पहले जयपुर में मार्च 2022 में आयोजित जयपुर मैराथन में 4 घंटे 16 मिनट में 42 किलोमीटर की दौड़ लगाई थी। जयपुर में वह दूसरे स्थान पर रही थी। उस समय उसे श्रेष्ठ महिला धावक का खिताब मिला था। अनिता का पीहर आबूसर गांव में है। वह गृहिणी है जबकि नुपुर बहुराष्ट्रीय कम्पनी में गुरुग्राम में कार्यरत है। अनिता के ससुर गणेश जानू ने बताया कि उनको अपनी बहू व पोती पर गर्व है।

अनिता ने वजन बढने पर 44 साल की उम्र में दौड़ लगाना शुरू किया था। इसके बाद ज्यों ज्यों वजन कम होता गया दौड़ उतनी ही तेज होती गई। एक जगह मां को सम्मानित होते देखकर बेटी ने भी दौड़ शुरू कर दी। नूपुर ने दिसंबर 2021 में जैसलमेर में आयोजित 100 किमी की अल्ट्रामैराथन दौड़ अपने पिता अनिल जानू के साथ 15 घंटे में पूरी की थी। अनिल जानू भारतीय वायु सेना में ग्रुप कैप्टन हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments