32.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeहरियाणाकुरुक्षेत्र: फेसबुक पर दोस्ती करते समय बरतें सावधानी, निजी जानकारी न करें...

कुरुक्षेत्र: फेसबुक पर दोस्ती करते समय बरतें सावधानी, निजी जानकारी न करें शेयर: एसएस भौरिया

कुरुक्षेत्र,22सितम्बर । पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भौरिया ने कहा कि आमजन को साइबर अपराधों से बचने के लिए सचेत रहना होगा साईबर अपराधों से बचने के लिए जागरुकता ही सबसे बडा हथियार है। साइबर अपराध के प्रति बेहद सजग रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आमजन किसी भी तरह के प्रलोभन में न आएं। सोशल मिडिया पर लोगों से दोस्ती करने से पहले जांच पड़ताल ज़रूर करें।

सोशल मिडिया पर आजकल जालसाज़ अपने शिकार ढूंढ रहे है और सतर्कता से ही हम इससे बच सकते है। साइबर अपराधी पहले फेसबुक पर दोस्ती करतें हैं और फिर बातों-बातों उनकी सभी निजी जानकारी हासिल करके उनके साथ ठगी करते हैं इसलिए फेसबुक पर दोस्ती करते समय सावधानी बरतें । यदि किसी रिश्तेदार की मदद के नाम पर कोई कॉल आये तो जल्दबाज़ी में फैसला ना लें। इस सम्बन्ध में जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं । जिला पुलिस महीने के प्रथम बुधवार को साइबर जागरूकता दिवस मना रही है जिसमें साइबर राहगीरी के माध्यम से जनता को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा सभी थाना/चौंकी प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्र में साईबर जागरूकता अभियान चलाने बारे आदेश दिए गये हैं । साइबर सैल अपराधियों पर नजर रखे हुए है ताकि साइबर जालसाजी की नई-नई मोडस ऑपरेंडी का पता चल सके और आम जनता को अपराधियों के चंगुल में आने से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि साइबर जालसाजी से बचने का सबसे बेहतर तरीका है उसके बारे में जागरूक होना, लेकिन फिर भी अगर फ्राड हो जाये तो क्या किया जाना चाहिए? इसका जवाब है नेशनल साइबर हेल्पलाइन 1930 अगर साइबर हेल्पलाइन पर समय रहते शिकायत की जाए तो आम आदमी की मेहनत की कमाई बचाई जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments