17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeखेलआईओए के एथलीट आयोग की अध्यक्ष चुनी गईं मैरी कॉम, शरथ कमल...

आईओए के एथलीट आयोग की अध्यक्ष चुनी गईं मैरी कॉम, शरथ कमल बने उपाध्यक्ष

नई दिल्ली, 15 नवंबर । छह बार की विश्व चैम्पियन दिग्गज महिला मुक्केबाज मैरी कॉम को सर्वसम्मति से भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के एथलीट आयोग का अध्यक्ष चुना गया है, जबकि टेबल टेनिस के दिग्गज अचंता शरथ कमल उपाध्यक्ष चुने गए हैं।

इससे पहले सोमवार मालूम हुआ कि मैरी कॉम, पीवी सिंधु और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता अचंता शरथ कमल उन दस प्रतिष्ठित खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के नए ‘एथलीट आयोग’ का गठन करेंगे।

आईओए की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आयोग के 10 सदस्यों की सूची की घोषणा सोमवार को नई दिल्ली में रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) उमेश सिन्हा ने जारी की।

आईओए की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “सूची में ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और पद्म विभूषण मुक्केबाज मैरी कॉम, डबल ओलंपिक पदक विजेता और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता पीवी सिंधु, ओलंपिक पदक विजेता और पद्म श्री निशानेबाज गगन नारंग, ओलंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता, पद्म श्री टीटी खिलाड़ी अचंता शरथ कमल, ओलंपियन और सीडब्ल्यूजी स्वर्ण पदक विजेता पद्म श्री रोवर बजरंग लाल, खेल रत्न पुरस्कार विजेता और ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, खेल रत्न पुरस्कार विजेता और ओलंपियन रानी रामपाल, एशियाई कप स्वर्ण विजेता और ओलंपियन शिव केशवन, ओलंपियन और सीडब्ल्यूजी फेंसिंग चैंपियनशिप स्वर्ण पदक विजेता और अर्जुन अवार्डी भवानी देवी और ओम प्रकाश करनाना ने निर्विरोध एथलीट आयोग में जगह बनाई है।”

निर्वाचित सदस्यों को अपने में से एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष का चुनाव करना था और 8 उत्कृष्ट योग्यता वाले खिलाड़ियों (एसओएम) का चयन करना था।

एथलीट आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के साथ एसओएम 10 दिसंबर, 2022 को होने वाले आईओए अध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल का गठन करेंगे।

एथलीट आयोग के निर्वाचक मंडल में 36 राष्ट्रीय खेल संघों द्वारा नामांकित 42 एथलीटों के नाम शामिल थे। नामांकन 13 नवंबर, 2022 की शाम 5 बजे तक दाखिल किए गए थे, जिसके बाद 13 नवंबर की शाम को आरओ द्वारा एक अनंतिम सूची प्रकाशित की गई थी।

नामांकित एथलीटों को अपना नाम वापस लेने के लिए 14 नवंबर, 2022 को दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया था, जिसके बाद शेष उम्मीदवारों के चुनाव के लिए मतदान के लिए एक अंतिम सूची प्रकाशित की जानी थी। 14 नवंबर एथलीट आयोग के चुनाव की तारीख थी। 14 नवंबर की सुबह 32 एथलीटों द्वारा नाम वापस लिए जाने के बाद, आईओए के एथलीट आयोग के सदस्यों के लिए 10 पदों के लिए 10 एथलीट मैदान में रहे।

10 उम्मीदवारों को निर्विरोध विजेता घोषित किया गया और आईओए के नए एथलीट आयोग के सदस्य घोषित किए गए। निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र सौंपा।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments