23.1 C
New Delhi
Thursday, October 6, 2022
Homeखेलआईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम को...

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम को छोड़ा पीछे

दुबई, 7 सितंबर। पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान बुधवार को जारी बल्लेबाजों की आईसीसी टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। रिजवान ने अपने जोड़ीदार व पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को हटाकर शीर्ष स्थान हासिल किया है।

रिजवान ने हांगकांग के खिलाफ एशिया कप ग्रुप ए मैच में 57 गेंदों में 78 रन व भारत के खिलाफ 51 गेंदों में 71 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। रिजवान के 815 रेटिंग अंक हैं और वह पहली बार शीर्ष पर पहुंचे हैं।

बाबर के बाद रिजवान टी20ई बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुंचने वाले केवल तीसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। बाबर कुल मिलाकर 1,155 दिनों तक रैंकिंग में शीर्ष पर रहे। बाबर से पहले मिस्बाह-उल-हक, 20 अप्रैल 2008 से 27 फरवरी 2009 तक कुल 313 दिनों तक शीर्ष पर थे।

भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव नवीनतम अपडेट में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। हालांकि एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन के बाद श्रीलंका और अफगानिस्तान के कई खिलाड़ियों को रैकिंग में फायदा हुआ है।

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसानका और कुसल मेंडिस ने मंगलवार को भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़कर उल्लेखनीय प्रगति की है। निसानका एक स्थान ऊपर आठवें स्थान पर है जबकि मेंडिस 63 स्थान की बढ़त के साथ 41वें स्थान पर हैं।

दासुन शनाका (11 पायदान के फायदे से 39वें) और भानुका राजपक्षे (31 पायदान के फायदे से 68वें) ने भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में सुधार किया है, जबकि ऑफ स्पिनर महेश तीक्ष्णा गेंदबाजों की रैंकिंग में पांच पायदान की बढ़त के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान बांग्लादेश के खिलाफ 43 रन बनाकर दो पायदान के फायदे से 28 वें स्थान पर पहुंच गए। स्पिनर मुजीब उर रहमान (तीन पायदान ऊपर छठे स्थान पर) और मोहम्मद नबी (दो पायदान ऊपर 32वें) को भी रैंकिंग में फायदा मिला है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने सुपर फोर मैच में श्रीलंका के खिलाफ 72 रन बनाकर चार स्थान के फायदे के साथ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली को चार स्थान का फायदा हुआ है और वह पाकिस्तान के खिलाफ 60 रन बनाकर सूची में 29वें स्थान पर हैं। रविचंद्रन अश्विन (आठ पायदान के फायदे से 50वें) और अर्शदीप सिंह (28 पायदान के फायदे से 62वें) ने भी रैंकिंग में बढ़त बनाई है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments