20.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022
Homeराष्ट्रीयहरिद्वार में शाम तक 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया गंगा...

हरिद्वार में शाम तक 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

हरिद्वार, 08 नवंबर कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की हरिद्वार में अत्यधिक भीड़ उमड़ी। प्रशासन के अनुसार शाम 6 बजे तक 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओ ने गंगा में पवित्र स्नान किया। चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद गंगा स्नान जारी है। श्रद्धालुओं की यह संख्या गत वर्ष की तुलना में ज्यादा है। प्रशासन ने दावा किया कि अंतर राज्यीय बॉर्डर पर चेकिंग बैरियर हटाए जाने से यात्रियों को आने में काफी सुविधा हुई। किसी भी बॉर्डर पर जाम की स्थिति नहीं बनी।

पुलिस ने यहां जारी एक बयान में बताया कि पर्व के दौरान लगातार ट्रैफिक व्यवस्था को मॉनिटर किया गया एवं फ्लैक्सिबल रखा गया और स्थिति के अनुसार ट्रैफिक को डायवर्ट अथवा सुचारू किया जा रहा था।

आज सुबह के वक्त अधिक भीड़ होने पर जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह द्वारा संयुक्त रूप से हर-की-पैड़ी एवं आसपास के कई घाटों का संयुक्त निरीक्षण करते हुए मौके पर व्यवस्था में लगे हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही भविष्य में इस पूरी व्यवस्था को श्रद्धालुगणों के लिए और बेहतर कैसे बनाया जाए, इस पर विचार-विमर्श किया।

इस बार पर्व में नियुक्त पुलिसकर्मियों की कार्यावधि 12 घंटे से घटाकर 8 घंटे करने से पुलिसकर्मियों द्वारा अधिक उत्साह व मुस्तैदी के साथ बेहतर तरीके से ड्यूटी की गई एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की इस पहल को सराहा गया।

आज लगने वाले चंद्रग्रहण के कारण तड़के से ही बड़ी संख्या में मां गंगा के विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान शुरू हो गया था, जो शाम 7 बजे तक जारी था। प्रशासन के अनुसार शाम 6 बजे तक तकरीबन 15 लाख 5 हजार श्रद्धालुओं द्वारा विभिन्न घाटों पर गंगा स्नान किया गया।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments