32.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeराष्ट्रीयमप्रः अविमुक्तेश्वरानंद ज्योतिष पीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद द्वारका शारदा पीठ प्रमुख...

मप्रः अविमुक्तेश्वरानंद ज्योतिष पीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद द्वारका शारदा पीठ प्रमुख घोषित

भोपाल, 12 सितंबर। ब्रह्मलीन शंकराचार्य जगद्गुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी का चयन कर लिया गया है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को ज्योतिषपीठ बद्रीनाथ और स्वामी सदानंद को द्वारका शारदा पीठ का प्रमुख घोषित किया गया है। दोनों के नाम की घोषणा सोमवार को शंकरचार्यजी की पार्थिव देह के सामने हुई।

ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के प्रमुख शिष्य दंडी स्वामी सदानंद सरस्वती और अविमुक्तेश्वरानंद हैं। पहले ही ऐसा माना जा रहा था कि इन्हें महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा जा सकता है।

दंडी स्वामी सदानंद का जन्म नरसिंहपुर के बरगी नामक ग्राम में हुआ। इनका पूर्व नाम रमेश अवस्थी था। वे 18 वर्ष की आयु में शंकराचार्य आश्रम आ गए थे। यहां ब्रह्मचारी दीक्षा के साथ इनका नाम ब्रह्मचारी सदानंद हो गया। बनारस में शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा दंडी दीक्षा दिए जाने के बाद इन्हें दंडी स्वामी सदानंद के नाम से जाना जाने लगा। वर्तमान में स्वामी सदानंद गुजरात में द्वारका शारदापीठ में शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में कार्य संभाल रहे हैं।

दंडी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद का जन्म उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ। इनका पूर्व नाम उमाकांत पांडे था। छात्र जीवन में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रनेता भी रहे। वे युवावस्था में शंकराचार्य आश्रम में आए और ब्रह्मचारी दीक्षा के साथ इनका नाम ब्रह्मचारी आनंद स्वरूप हो गया। बनारस में शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा दंडी दीक्षा दिए जाने के बाद इन्हें दंडी स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के नाम से जाना जाने लगा। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद वर्तमान में उत्तराखंड बद्रिकाश्रम में शंकराचार्य के प्रतिनिधि के रूप में ज्योतिषपीठ का कार्य संभाल रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments