17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeखेलन्यू जापान प्रो रेसलिंग के संस्थापक एंटोनियो इनोकी का 79 वर्ष की...

न्यू जापान प्रो रेसलिंग के संस्थापक एंटोनियो इनोकी का 79 वर्ष की आयु में निधन

टोक्यो, 1 अक्टूबर। न्यू जापान प्रो रेसलिंग (एनजेपीडब्ल्यू) के संस्थापक और पूर्व पेशेवर पहलवान एंटोनियो इनोकी का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

एनजेपीडब्ल्यू ने एक बयान में कहा, “न्यू जापान प्रो-रेसलिंग संस्थापक और पूर्व पेशेवर पहलवान एंटोनियो इनोकी (असली नाम कांजी इनोकी) का 1 अक्टूबर को टोक्यो में निधन हो गया। इनोकी “सिस्टमिक ट्रान्सथायरेटिन एमाइलॉयडोसिस” से जूझ रहे थे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह हजारों लोगों में से एक को प्रभावित करता है। वह 79 वर्ष के थे।”

योकोहोमा सिटी, कानागावा प्रान्त के इनोकी का जन्म 20 फरवरी, 1943 को हुआ था। वह 13 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ ब्राजील चले गए और एक कॉफी बागान में काम किया। उन्होंने 17 साल की उम्र में टोक्यो में टैटो वार्ड जिमनैजियम में अपने असली नाम के तहत जापानी पेशेवर कुश्ती की दुनिया में प्रवेश किया। उन्होंने 1962 में अपना नाम बदलकर ‘एंटोनियो इनोकी’ कर लिया।

जापान प्रो-रेसलिंग के साथ एक विवाद के बाद उन्हें निष्कासित कर दिया गया, उन्होंने न्यू जापान प्रो रेसलिंग की स्थापना की, जो वर्तमान में खेल के कट्टर प्रशंसकों के बीच एक अत्यधिक लोकप्रिय कुश्ती खेल है। वह पहले आईडब्ल्यूजीपी हैवीवेट चैंपियन बने। अपने आजीवन प्रतिद्वंद्वी, ऑल जापान प्रो रेसलिंग ऑफ जाइंट बाबा के खिलाफ, उन्होंने ‘मजबूत शैली’ की वकालत करते हुए चरम कुश्ती को बढ़ावा दिया। वह जापानी परिदृश्य में कई मैचों का हिस्सा थे, जिसके कारण देश में पेशेवर कुश्ती में उछाल आया।

इन वर्षों में, एनजेपीडब्ल्यू एशिया में सबसे सफल कुश्ती खेलों में से एक बन गया है। इनोकी एनजेपीडब्ल्यू में एक शीर्ष स्तर के स्टार थे, जिन्होंने कुछ बेहतरीन मैचों में स्टेन हैनसेन, टाइगर जीत सिंह और हल्क होगन का सामना किया।

26 जून 1976 को, वह निप्पॉन बुडोकन में “फाइट ऑफ द सेंचुरी” का भी हिस्सा थे, जो उस समय के बॉक्सिंग के विश्व हैवीवेट चैंपियन मुहम्मद अली के खिलाफ एक मिश्रित मार्शल आर्ट मैच था, जिसने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया।

1995 में, उन्होंने उत्तर कोरिया में प्रसिद्ध रिक फेयर से कुश्ती लड़ी। 4 अप्रैल 1998 को टोक्यो डोम में उनके रिटायरमेंट मैच में 70,000 से अधिक प्रशंसकों की उपस्थिति रही। 2010 में, उन्हें वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments