15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeराष्ट्रीयगांधी जयंती पर भेदभाव से मुक्त, एक शांतिपूर्ण विश्व के लिए प्रार्थना...

गांधी जयंती पर भेदभाव से मुक्त, एक शांतिपूर्ण विश्व के लिए प्रार्थना करें : उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली, 01 अक्टूबर। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को देशवासियों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा, “गांधी जयंती के अवसर पर हिंसा, अतिवाद, आतंकवाद औऱ हर प्रकार के भेदभाव से मुक्त, एक शांतिपूर्ण विश्व के लिए प्रार्थना करें।”

अपने शुभकामना संदेश में धनखड़ ने कहा कि आधुनिक भारत की सर्वाधिक प्रभावशाली विभूतियों में से एक, महात्मा गांधी, आज भी आहत मानवता के लिए नैतिकता का प्रामाणिक मानदंड तथा उम्मीद की किरण हैं। अन्याय के विरुद्ध उनके सत्याग्रह, उनके अहिंसक आंदोलन ने विश्व भर में असंख्य लोगों को प्रेरणा दी। मनुष्य की स्वाभाविक अच्छाई पर उनके विश्वास, सत्य पर उनकी जैसी आस्था की आज कहीं अधिक आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि हर पीढ़ी को चाहिए कि वह अपने अनुसार महात्मा गांधी का अध्ययन करे, उन्हें फिर से खोजे। गरीबी हो या जलवायु परिवर्तन या फिर युद्ध, गांधी जी द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों का पालन करने से, विश्व के सामने उपस्थित इन खतरों का सफलतापूर्वक समाधान निकाला जा सकता है। विद्वेष से भरे आज के विश्व में, गांधी जी की यह वाणी कि युद्ध किसी भी समस्या का समाधान नहीं है, मानवता का मार्गदर्शन करती है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments