31.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeखेललावेर कप में आखिरी बार कोर्ट पर उतरेंगे रोजर फेडरर, सुपर स्पेशल...

लावेर कप में आखिरी बार कोर्ट पर उतरेंगे रोजर फेडरर, सुपर स्पेशल युगल मैच में नडाल के साथ बनाएंगे जोड़ी

लंदन, 23 सितंबर। रोजर फेडरर शुक्रवार रात लंदन में आयोजित लावेर कप में लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी रहे राफेल नडाल के साथ एक “सुपर स्पेशल” युगल मैच के साथ कोर्ट को अलविदा कहेंगे।

घुटने की चोट से जूझ रहे 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन ने 2021 के विंबलडन क्वार्टर फाइनल के बाद से कोई मैच नहीं खेला है और पिछले हफ्ते 41 साल की उम्र में संन्यास की घोषणा की थी। हालांकि वह लेवर कप में टीम यूरोप के लिए एक अंतिम मैच में कोर्ट पर दिखाई देंगे, जो नडाल के साथ ड्रीम डबल्स में टीम वर्ल्ड के फ्रांसिस टियाफो और जैक सॉक के खिलाफ खेलेंगे।

स्विस दिग्गज फेडरर ने लगभग दो दशकों में स्पेन के नडाल के साथ एक पुरानी प्रतिद्वंद्विता का आनंद लिया है और दोनों के मिलाकर 42 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब हैं।

इस जोड़ी ने नौ ग्रैंड स्लैम फाइनल सहित 40 बार एक दूसरे के खिलाफ खेला है, जिसमें नडाल ने 24 और फेडरर ने 16 मैच जीते हैं, लेकिन इस बार वे लेवर कप में एक साथ होंगे।

छह-मजबूत टीम यूरोप में नोवाक जोकोविच और एंडी मरे भी शामिल हैं। तीन दिवसीय टूर्नामेंट के अंतिम दो दिनों के लिए फेडरर की जगह इतालवी माटेओ बेरेटिनी लेंगे।

फेडरर ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “बेशक, राफा के साथ खेलना बेहद खास है। इसके अलावा सिर्फ कोर्ट पर चलना और राफा या नोवाक की पसंद के साथ खेलने का मौका भी अतीत में मेरे लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है।”

उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि यह अद्भुत होने वाला है। मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा। मुझे वहां अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है, और निश्चित रूप से मैं इसका आनंद लूंगा लेकिन यह कठिन होगा।”

वहीं, नडाल ने कहा कि वह फेडरर के साथ एक “अविस्मरणीय” मैच की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

रिकॉर्ड 22 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाले 36 वर्षीय नडाल ने कहा, “इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनना मेरे लिए अद्भुत और अविस्मरणीय होने वाला है।”

टीम वर्ल्ड के कप्तान जॉन मैकेनरो ने कहा कि फेडरर के संन्यास से एक खालीपन आ जाएगा जो कभी नहीं भरा जाएगा।

उन्होंने कहा, “यह विश्वास से परे है कि उसने और अन्य दो लोगों (जोकोविच और नडाल) ने क्या किया है। उसे मेरी सलाह की ज़रूरत नहीं है। हम सभी जानते हैं कि वह खेल से प्यार करता है। उसके संन्यास से खालीपन होगा, उसे कभी नहीं भरा जा सकेगा।”

नॉर्वे के कैस्पर रूड का सामना शुक्रवार को लेवर कप के पहले मैच में सॉक से होगा, इससे पहले ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास दूसरे एकल मैच में अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन से भिड़ेंगे।

लेवर कप में पदार्पण कर रहे मरे, फेडरर और नडाल के कोर्ट में उतरने से पहले रात के सत्र की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनौर से खेलेंगे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments