15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeहरियाणाविद्यार्थियों ने पौधे लगाकर की देखभाल तो मिलेंगे पांच अंक, हरियाणा सरकार...

विद्यार्थियों ने पौधे लगाकर की देखभाल तो मिलेंगे पांच अंक, हरियाणा सरकार जल्द लागू करेगी योजना

चंडीगढ़, 22 नवम्बर। हरियाणा के वन मंत्री कंवरपाल ने कहा है कि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूली विद्यार्थियों को स्कूलों एवं उसके आसपास पौधे लगाने व उनकी सुरक्षा करने पर 5 अंक देने का प्रावधान किया जाएगा।

वन मंत्री ने मंगलवार को चंडीगढ़ में अधिकारियों की बैठक के बाद कहा कि स्कूली विद्यार्थियों, उद्योग मालिकों, ग्राम स्तर पर लोगों तथा एनजीओ को साथ लेकर राज्य में अधिक से अधिक भूमि पर पेड़ लगाने की व्यवस्था करें।

वन एवं शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को स्कूली कैलेंडर में पर्यावरण संरक्षण पर लघु नाटिका एवं भाषणों को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेजों तथा विद्यालयों में पर्यावरणविदों के भाषण करवाएं जाए ताकि बच्चों को पेड़ों की महत्ता और पर्यावरण की आवश्यकता की जानकारी मिल सके।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी गांवों में पंचायतों के सहयोग से श्मशान घाटों के चारों ओर पेड़ लगाए जाएं। इसके साथ ही उन्होंने जगाधरी से ताजेवाला फोर लेन तथा अंबाला-सहजादपुर-नारायणगढ़-काला अम्ब रोड की क्लीयरेंस शीघ्र देने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने और उनके जीवित रहने की दर में वृद्धि सुनिश्चित की जाए। इसके लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने और उनकी सुरक्षा करने वालों को जिला स्तर पर तथा राज्य स्तर पर 51 हजार से एक लाख रुपए तक का पुरस्कार भी दिया जाएगा।

वन मंत्री ने कहा कि पेड़ों की अवैध कटाई करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहे। इसके साथ ही यदि कोई भी व्यक्ति ऐसा करते पाया जाए तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए भारी जुर्माना लगाया जाए। चार बिश्नोई बाहुल्य जिलों हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और भिवानी में पौधे लगाना सुनिश्चित किया जाएगा, क्योंकि बिश्नोई समाज वन और वन्यजीवों के संरक्षण के प्रति काफी सचेत है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments