26.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशबच्चों की परखी गईं सेहत,2 अक्टूबर को किए जाएंगे पुरस्कृत

बच्चों की परखी गईं सेहत,2 अक्टूबर को किए जाएंगे पुरस्कृत

बिजनौर,23 सितम्बर 05 साल तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाने, पोषण की महत्ता के बारे में जागरूक करने और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनाने के उद्देश्य से जनपद के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ‘‘स्वस्थ्य बालक-बालिका प्रतियोगिता‘‘ आयोजित किए जाने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए थे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी नागेन्द्र मिश्र के अनुसार शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में आज जनपद के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ‘‘स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता‘‘ आयोजित की गयी। जिसमें बच्चों की मासिक वृद्धि, उसकी साफ-सफाई, पोषण श्रेणी (ऊंचाई/लम्बाई के सापेक्ष वजन), आहार की स्थिति, आयु आधारित टीकाकरण एवं डीवार्मिंग कुल 06 मानकों के आधार पर स्वस्थ बालक एवं बालिकाओं की पहचान की गयी। इस प्रतियोगिता में प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर तीन स्वस्थ बालक-बालिकाओं की पहचान प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय के रूप में की गयी है। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में चिन्हित किए गए स्वस्थ बालक-बालिकाओं को 02 अक्टूबर 2022 गांधी जयंती के अवसर पर पुरस्कृत भी किया जाएगा। पुरस्कार के रूप में बालक एवं बालिकाओं को इनकी रैकिंग के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्र/स्थानीय स्तर पर खिलौने वितरित किए जायेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मिश्र के अनुसार प्रतियोगिता में 05 वर्ष तक की आयु के बच्चों के साथ-साथ बच्चों के अभिभावकों, ग्राम प्रधान व पोषण पंचायत के सदस्यों द्वारा भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया। प्रतियोगिता के बाद आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपस्थित बच्चों के अभिभावकों, ग्राम प्रधान व पोषण पंचायत के सदस्यों को बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी। प्रतियोगिता में पंचायती राज विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

श्री मिश्र के अनुसार प्रतियोगिता के बाद प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा वजन, लम्बाई /ऊंचाई लिए गए बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी जैसे वजन, लंबाई एवं उंचाई की फीडिंग पोषण ट्रैकर ऐप पर की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए सहयोग प्रदान करने वाले सभी कन्वर्जेंस विभागों एवं मीडियाकर्मियों का आभार व्यक्त किया गया।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments