हरियाणा

स्पोर्ट्स स्कूल ने किया 50वें साल में प्रवेश, उत्सव की तरह मनाया जाएगा गोल्डन जुबली वर्ष

स्कूल कैम्पस के सेंटर में लगाया 133 फुट ऊंचा तिरंगा, कर्नल मोर ने किया अनावरण

गोबर से बने दीयों के साथ गायित्री परिवार ने करवाया स्कूल में हवन-यज्ञ1

राई। देश जहां आजादी के 75वें अमृत महोत्सव का जश्न मना रहा है, वहीं मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स, राई अपनी गोल्डन जुबली मना रहा है। स्कूल 50वें साल में प्रवेश कर चुका है। पहली बार 1008 गायित्री मंत्रों के उच्चारण और हवन-यज्ञ के साथ स्कूल के 50वें शैक्षणिक सत्र की शुरूआत हुई।

गायित्री परिवार, जयपुर ने स्कूल प्रांगण में हवन-यज्ञ करवाया। अहम बात यह रही है कि स्कूल करीब 1000 विद्यार्थियों व 200 के करीब स्टॉफ सदस्यों ने गाय के गोबर से बने दीये जलाएं और हवन में पूर्णाहूति डाली। स्कूल प्रिंसिपल एंड डायरेक्टर कर्नल अशोक मोर ने 50वें वर्ष के उपलक्ष्य में स्कूल प्रांगण में लगाए गए 133 फुट ऊंचे तिरंगे का भी अनावरण किया। राष्ट्रीय ध्वज स्कूल के सेंटर में लगाया गया है ताकि इसके नीचे से गुजरते वक्त स्कूल के विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना का संचार होता रहे।

गायित्री परिवार, जयपुर की अध्यक्ष विभा अग्रवाल व सदस्य डा. मीनाक्षी ने बच्चों को गायित्री मंत्र के बारे में बताया। वे अपने साथ ही गाय के गोबर से बने दीये लेकर आए। दरसअल, गायित्री परिवार ने राजस्थान के 200 गांवों को गोद लिया हुआ है। इन गांवों की महिलाओं द्वारा गाय के गोबर के दीये बनाए जाते हैं। इन दीयों की खरीद गायित्री परिवार करता है ताकि महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।  इस मौके पर कर्नल अशोक मोर ने कहा कि गोल्डन जुबली शैक्षणिक वर्ष में हर साल अलग-अलग आयोजन होंगे।

कर्नल मोर ने विद्यार्थियों को स्कूल का गोल्डन पीरियड फिर से वापस लाने की शपथ दिलाई। बच्चों के साथ स्कूल प्रिंसिपल एंड डायरेक्टर कर्नल अशोक मोर स्वयं भी स्कूल ड्रेस पहने नजर आए। इस मौके पर स्कूल की वाइस प्रिंसिपल मौसमी घोसाल, अकाउंट ऑफिसर राजकुमार कौशल, प्रशासनिक अधिकारी, हैड मिस्टर्स सरिता चाहर, हॉस्टल सुपरिटेंडेंट हाउसमास्टर्स सहित स्कूल के 200 के करीब स्टॉफ के सदस्य मौजूद रहे।


शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि स्पोर्ट्स स्कूल के पासआउट विद्यार्थी आर्मी, नोसैना व वायुसेना सहित देश-दुनिया में ऊंचे ओहदों पर कार्यरत हैं। फिल्म इंडस्ट्री के अलावा कई मल्टी नेशनल कंपनियों में स्कूल के विद्यार्थियों ने अपना जलवा बिखेरा है। सेना में रहते हुए शहीद हुए स्कूल के विद्यार्थियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इसके बाद गोल्डन जुबली शैक्षणिक सत्र की विधिवत रूप से शुरूआत की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker