20.1 C
New Delhi
Friday, December 9, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारपश्चिम चम्पारण में डीएपी को लेकर गोदाम पर मची हाहाकार

पश्चिम चम्पारण में डीएपी को लेकर गोदाम पर मची हाहाकार

बेतिया, 10 नवंबर । जिला मे रबी फसलो की बुआई शुरू हो गई है । उस स्थिति मे सहज तरीके से किसानो को डीएपी नही मिल पा रहा है । इफ्फको गोदाम मे दो दिनो से डीएपी के लिए किसानो की भीड उमड रही है । माले नेता सुनील राव ने कहा कि जिला के बड़े स्टाकिस्टों के मनमानी से डीएपी की किल्लत हो रही।

प्रखंडों में आवंटित खाद की मात्रा और दुकानदारों की सूची कृषि कार्यालय द्वारा सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है।वही गोदाम मे भी काफी कम डीएपी आवंटित करायी गयी है । जिससे किसानो को परेशानी हो रही है । इस समय गेहूँ, गन्ने , आलू मक्का समेत तेलहन व दलहन की बुआई शुरू हो गई है ।

किसान बुन्नीलाल यादव ने बताया कि इस समय फिर डीएपी की किल्लत होने लगी है । गोदाम पर भी काफी कम खाद आया है । जिससे डीएपी कम मिल रहा है । जबकि अधिक खाद लेने के लिए जब किसान किसी दुकान जाते है तो दुकानो मे मनमाने दाम लिया जा रहा है । किसानो का कहना है कि जब किसानो को सुविधा से और समय से खाद भी नही मिलेगा तो किसान कैसे खेती करेगे । गोदाम प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि पांच सौ डीएपी मिला है । वही एक हजार मिक्सचर खाद मिला है । तेलहन व दलहन समेत रबी फसलो के लिए मिक्सचर काफी फायदामंद भी है ।

मालूम हो कि हर सीजन मे खा द की परेशानियां झेलने को किसान मजबूर और विवश है ।बीएओ संजय कुमार ने बताया कि गोदाम मे वितरण हो रहा है । पांच सौ बैग डीएपी मिला था । वैसे पूर्व आवंटित दुकानो मे पूर्व का स्टाॅक है । जहाँ से भी किसान निर्धारित दर पर खाद ले सकते है । रैक आया है । अब नये आवंटन भी दुकानो मे करा दी जाएगी ।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments