17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशगाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर की तीन हजार कन्याओं के हाथ पीले

गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर की तीन हजार कन्याओं के हाथ पीले

गाजियाबाद, 24 नवम्बर । दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मुख्यमंत्री सामूहिक योजना के तहत गुरुवार को तीन जिलों के 3003 कन्याओं का विवाह संपन्न हो गया । इस अवसर पर वर-वधू को सरकार की तरफ से 75 हजार रुपये सीधे बैंक के खातों में ट्रांसफर कर दिए गए। केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह तथा उत्तर प्रदेश के सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने नवविवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद दिया। इस मौके पर जनरल वीके सिंह ने कहा कि कन्यादान सबसे बड़ा पुण्य है ।सरकार गरीबों की संवेदनाओं को समझते हुए इस पुण्य कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अंजाम दे रही हैं ।

कमला नेहरू नगर स्थित पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम में गाजियाबाद के 1654, हापुड़ के 794 एवं बुलंदशहर के 555 जोड़ों का सामूहिक विवाह उनके धर्म व रीतिरिवाज के अनुसार सम्पन्न कराए गए। जिसमें 1850 हिंदू समुदाय, 1147 मुस्लिम समुदाय, 03 बौद्ध समुदाय एवं 03 सिक्ख समुदाय के नव-विवाहित वर-वधू शामिल थे।

इस अवसर पर अनिल राजभर ने नव-विवाहित वर-वधुओ को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। राजभर ने कहा कि गरीब कल्याण के प्रति केंद्र एवं प्रदेश सरकार के सहयोग से सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन गरीब तबके के लोगों के लिए किया जाता है। जिनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं है।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने कहा कि इस संसार में कन्यादान सबसे बड़ा एवं पवित्र दान माना गया है।

उन्होंने कहा कि जिसने गरीब की पीड़ा को सही से देखा है वही उनके सुख-दुख में उनके साथ रह पाएगा। उन्होंने सामूहिक विवाह की महत्वता बताते हुए कहा कि इस तरह के समारोह में न कोई दहेज और न ही कोई अन्य आर्थिक लेन-देन की प्रक्रिया होती है। साथ ही समाज में व्याप्त रूढ़ीवादी परंपराओं पर सामूहिक विवाह अंकुश लगाने में कारगर सिद्ध हुआ है जहां एक ही छत के नीचे सर्वधर्म व संप्रदाय के विवाह संपन्न कराए जाते हैं जिससे समाज में समरसता का भाव फैलता है।

इस उपलक्ष पर अध्यक्ष बीओसीडब्ल्यू डॉ.रघुराज प्रताप सिंह, महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, महापौर आशा शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष गाजियाबाद ममता त्यागी, जिला पंचायत अध्यक्ष हापुड़ रेखा नागर, सौरभ जयसवाल उपश्रमायुक्त रवि श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments