11.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022
Homeअंतर्राष्ट्रीय ब्रिटेन की यूक्रेन को रूसी ड्रोन से मुकाबले के लिए नया रक्षा...

 ब्रिटेन की यूक्रेन को रूसी ड्रोन से मुकाबले के लिए नया रक्षा पैकेज देने की घोषणा

कीव, 20 नवंबर। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपने पहले यूक्रेन दौरे पर शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। उन्होंने यूक्रेन के लिए दृढ़ समर्थन जारी रखने का वचन दिया और रूसी ड्रोन को मार गिराने में मदद करने के लिए नया वायु रक्षा पैकेज देने की घोषणा की।

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री सुनक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। सुनक के आगमन की सूचना से खुश यूक्रेन के लोगों ने उनके स्वागत के लिए आठ महीने से अधिक समय में पहली बार ट्रेन की यात्रा की। इस दौरान लोगों ने उनका फूलों और राष्ट्रीय झंडों से स्वागत किया।

सुनक ने कहा कि ब्रिटेन जानता है कि यह आजादी के लिए लड़ाई है। इसलिए हम हर तरह से यूक्रेन के साथ हैं। ब्रिटेन जल्द ही यूक्रेन को छह करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता देगा। इसमें एंटी एयरक्राफ्ट गन और आकाश में ड्रोन को ढूंढ़कर उसे नष्ट करने की तकनीक भी होगी। इससे रूसी मिसाइलों को भी आकाश में नष्ट किया जा सकेगा।

सुनक ने कहा कि यूक्रेन के सुरक्षा बल रूसी सेना को जमीन पर पीछे धकेलने में कामयाब रहे हैं लेकिन आकाश से नागरिकों और उनके हित वाले स्थानों पर हमले जारी हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, ठंड के मौसम में यूक्रेनी नागरिकों को होने वाली मुश्किलों की भी हमें चिंता हैं। हम उनके लिए मानवीय मदद बढ़ाएंगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने सुनक से मुलाकात का वीडियो इंटरनेट मीडिया में पोस्ट किया है। जेलेंस्की ने ब्रिटेन के लगातार समर्थन के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा है कि आप जैसे मित्रों के सहयोग से यूक्रेन को युद्ध में अपनी जीत का भरोसा है।हम अपनी आजादी को बचाए रखने में कामयाब होंगे।उल्लेखनीय है कि रूस से जारी युद्ध के बीच यूक्रेन को अंतरराष्ट्रीय समर्थन मिलना जारी है। अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष यूक्रेन की राजधानी कीव का दौरा कर चुके हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments