23.1 C
New Delhi
Friday, October 7, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशकेंद्रीय राज्यमंत्री ने सेवा पखवाड़े के तहत वितरित किया निशुल्क आयुष्मान कार्ड

केंद्रीय राज्यमंत्री ने सेवा पखवाड़े के तहत वितरित किया निशुल्क आयुष्मान कार्ड

गाजियाबाद, 23 सितम्बर। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री डॉ. जनरल वीके सिंह ने गाजियाबाद कलेक्ट्रेट में सेवा पखवाड़े के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पांच लाख रुपये तक निःशुल्क आयुष्मान कार्ड वितरित किया। इस मौके पर खाद्य विभाग, श्रम विभाग और स्वास्थ्य विभाग के 20-20 जरूरतमंद लोगों को कार्ड वितरण किये गए। जिन अस्पतालों के द्वारा इस योजना का क्रियान्वयन किया उनको और लाभार्थियों को सांसद ने प्रोत्साहित किया।

इस अवसर पर वीके सिंह ने कहा कि आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ 23 सितम्बर 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। आज योजना के सफलता पूर्वक 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में हम सब मिलकर आयुष्मान भारत दिवस मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि योजना के अर्न्तगत सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना-2011 में चिन्हित गरीब परिवारों, मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा ग्राम्य विकास विभाग द्वारा सर्वे में चिन्हित गरीब परिवारों के सदस्यों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार 5.00 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।

देश में इस योजना से 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिल रहा है। उत्तर प्रदेश में 01 करोड़ 66 लाख से अधिक परिवारों को इस आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा है। गाजियाबाद में 02 लाख 15 हजार परिवारों के 07 लाख 72 हजार सदस्यों को इस योजना में शामिल किया गया है। अन्त्योदय योजना के अर्न्तगत आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद गाजियाबाद पूरे उत्तर प्रदेश में दूसरे स्थान पर है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी शंखधर ने बताया कि गाजियाबाद में 7 सरकारी एवं 35 निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान योजना के मरीजों को भर्ती कर साधारण एवं गम्भीर बिमआरियों का ईलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। जनपद गाजियाबाद में अब तक 14 हजार लोग विभिन्न चिकित्सालयों में अलग-अलग बिमारियों के ईलाज के लिये भर्ती होकर लगभग 20 करोड़ रुपये का इस योजना के द्वारा लाभ ले चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए आयुष्मान कार्ड का होना आवश्यक है। जिसके लिये जनपद गाजियाबाद में 171 स्वास्थ्य इकाईयों पर शहर तथा ग्रामों में निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य जन सुविधा केन्द्रों द्वारा भी निःशुल्क किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments