17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeराष्ट्रीयसुबह टहलने निकलने से पहले शरीर को करें वार्मअपः डॉ. एम.डी. शर्मा

सुबह टहलने निकलने से पहले शरीर को करें वार्मअपः डॉ. एम.डी. शर्मा

लखनऊ, 18 नवम्बर । मौसम का तापमान दिन प्रतिदिन नीचे गिर रहा है, इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं । इस मौसम में हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर की बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है।

लखनऊ मौसम केंद्र के प्रमुख मो. दानिश ने बताया कि पिछले दो-तीन से रात का तापमान रोज एक-दो डिग्री गिर रहा है। रात का न्यूतम् तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के लगभग चल रहा है। दोपहर को अधिकतम् तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहता है। उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिन और तापमान गिरेगा, उसके बाद स्थिर होगा। इस कारण से रात को ठंडक बढ रही है।

आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. एम.डी. शर्मा बताते हैं कि जाड़े के मौसम में घर के अंदर और बाहर के तापमान में दो-तीन डिग्री का अंतर तो होता ही है, इसलिए सुबह टहलने निकलने से पहले घर पर ही शरीर का वार्मअप कर ले। थोडा हिलाडुला ले । जब शरीर थोडा गरम हो जाए, तभी बाहर निकले। शरीर को पूरी से गर्म कपड़ो से ढक ही निकले। जूता-मोजा भी पहन ले।

डॉ. शर्मा ने बताया कि इस मौसम में हृदय रोक व ब्लड प्रेशर बढने का खतरा बढ़ जाता है, इस कारण से सावधानी बरतने की जरूरत है। शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए तुलसी, अदरक की चाय या ग्रीन टी ले सकते हैं। काढ़ा भी फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा सरसों के तेल की मालिश भी कर सकते हैं। इससे खून का दौरान बना रहेगा।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments