17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeराष्ट्रीयआयुष अस्पताल के निर्माण से स्वास्थ्य व्यवस्था होगी मजबूत : अनुप्रिया पटेल

आयुष अस्पताल के निर्माण से स्वास्थ्य व्यवस्था होगी मजबूत : अनुप्रिया पटेल

– केंद्रीय राज्यमंत्री ने निर्माणाधीन 50 शय्या के अस्पताल का किया निरीक्षण, 2023 तक निर्माण पूर्ण करने का निर्देश

मीरजापुर, 13 नवम्बर। केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्यमंत्री एवं मीरजापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल ने रविवार को सिटी ब्लाक स्थित लोहदी कलां में निर्माणाधीन 50 शय्या के आयुष अस्पताल का स्थलीय निरीक्षण कर प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अस्पताल निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया, ताकि 2023 में इसे आम जनता को समर्पित कर दिया जाए।

सांसद ने कहा कि इस अस्पताल के शुरू होने से जनपदवासियों को काफी लाभ मिलेगा और प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही जनपद सहित प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाएं और मजबूत होंगी। नेशनल आयुष मिशन के तहत लगभग 1437.58 लाख की लागत से निर्मित हो रहे इस अस्पताल में मरीजों के इलाज, आपरेशन व जांच आदि की सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहां पर ओपीडी, ऑपरेशन थिएटर व लैब का निर्माण किया जाएगा। पूर्वांचल में अपनी तरह का यह अनूठा अस्पताल निर्मित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय राज्यमंत्री ने 22 नवम्बर को आयुष अस्पताल के निर्माण के लिए तत्कालीन केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाईक से मुलाकात कर मीरजापुर में 50 शय्या के आयुष अस्पताल के निर्माण का अनुरोध किया था।

अस्पताल में विकसित हो रहीं सुविधाएं

डिस्पेंसरी, वेटिंगरूम, सेंट्रल कैजुएलिटी, इक्जामीनेशन रूम, लिफ्ट, ऑपोमैट्री रूम, ड्रेसिंग रूम, हाइड्रोथिरेपी, लैब, ऑडियोमेट्री, स्टाफ रूम, ऑट्रो क्लेव, थिएटर, चेंजिंग रूम, रिकवरी रूम, ड्यूटी रूम, लेबर रूम, प्राइवेट रूम, नर्स ड्यूटी, वार्ड, रेजिडेंस डाक्टर, सेंट्रल स्टोर, थिएटर, योगा अभ्यास कक्ष, क्लिनिकल लेबोरेट्री, आरएमओ, एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर, सिद्धा मेडिसीन स्टोर, यूनानी, रिकार्ड रूम आदि।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments