25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeहरियाणासूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मण्डली जल सरंक्षण के प्रति...

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मण्डली जल सरंक्षण के प्रति लोगों को कर रही है जागरूक

-विभागीय मंण्डली द्वारा गांव सरढ़ाना में आयोजित किया गया जागरूक कार्यक्रम


सोनीपत, 09 सितंबर। जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेन्द्र कुमार ने बताया कि सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल तथा उपायुक्त ललित सिवाच के मार्गदर्शन में विभागीय मण्डलियों द्वारा जल शक्ति अभियान के तहत लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि इस अभियान को जन क्रांति का रूप दिया जा सके।
विभागीय मण्डलियों द्वारा शुक्रवार को गांव सरढ़ाना में लोगों को जल सरंक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में विभाग की भजन मंडली ने प्रेरक गीतों के माध्यम से विद्यार्थियों को जल शक्ति अभियान व जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया। इस दौरान भजन पार्टी लीडर कपूर सिंह ने लोगों को बताया कि जल संरक्षण को लेकर जल शक्ति अभियान, अटल भू जल योजना, जल जीवन मिशन आदि योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को पानी की बचत करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
प्रचार मंडली ने लोगों से कहा कि वे अपने दिनचर्या के कार्यों के दौरान पानी को व्यर्थ न बहाएं। पानी की एक-एक बूंद कीमती है। अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों को भी पानी बचाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि हमारे देश व दुनिया में बहुत से ऐसे इलाके हैं, जहां पर लोगों को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिलता। ऐसे में हमें पानी की कीमत को समझना होगा।
विभागीय कलाकारों ने बताया कि युवा वर्ग के साथ-साथ इस अभियान के दौरान किसानों को भी मेरा पानी मेरी विरासत, सूक्ष्म सिंचाई सहित जल संरक्षण को लेकर सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही योजनाओं बारे बताया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म सिंचाई पद्धति पानी के संरक्षण के लिए बेहद कारगर है। सूक्ष्म सिंचाई अपनाने से न केवल जल की बचत होती है, बल्कि फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होती है। उन्होंने बताया कि हमें हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए जल संरक्षण करना है। इस दौरान सदस्य भजन पार्टी कृष्ण जुआं, कृष्ण भावड़ व मुनी राम तथा बीपीडब्ल्यू जगमेन्द्र मौजूद रहा।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments