22.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022
Homeराष्ट्रीयमप्र का बुरहानपुर हर घर जल प्रमाणित जिला घोषित करने के लिए...

मप्र का बुरहानपुर हर घर जल प्रमाणित जिला घोषित करने के लिए हुआ सम्मानित

भोपाल, 2 अक्टूबर। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 पुरस्कार समारोह में हर घर जल प्रमाणित जिला घोषित करने के लिए सम्मानित किया गया।

स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने यह पुरस्कार प्रदान किया। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव और बुरहानपुर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पुरस्कार ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि बुरहानपुर में सभी गांव ने ग्राम सभाएं आयोजित कर सत्यापित किया कि उनके सभी घरों, शालाओं और आंगनवाड़ियों में पीने का पानी सही मात्रा में नियमित रूप से मिल रहा है। इस मौके पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और बिश्वेश्वर टुडु उपस्थित थे।

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 में पश्चिम जोन में मप्र को मिला प्रथम पुरस्कार

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2022 में पश्चिम जोन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ है। पुरस्कार मप्र के पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने ग्रहण किया। साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिलों में भोपाल को प्रथम एवं इंदौर को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है।

सुजलम 1.0 और 2.0 अभियान के लिए भी मध्यप्रदेश सम्मानित

इसी तरह सुजलम 1.0 अभियान में श्रेष्ठ कार्य के लिये मध्यप्रदेश को प्रथम और सुजलम 2.0 अभियान में चतुर्थ पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रदान किये।

स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर जिले को मिली महत्वपूर्ण उपलब्धि

इधर, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण में इंदौर ज़िले को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत-2021-22 में संपूर्ण स्वच्छता के लिए ओडीएफ स्थायित्व तथा ओडीएफ-प्लस के विभिन्न घटकों के उत्कृष्ट क्रियान्वयन के लिये वेस्ट झोन में तृतीय रैंक प्राप्त हुई है। यह पुरस्कार रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सांसद शंकर लालवानी और इंदौर की जिला पंचायत सीईओ वंदना शर्मा ने प्राप्त किया। यह पुरस्कार केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत तथा केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्रीद्वय प्रहलाद सिंह पटेल तथा बिश्वेश्वर टुडु ने प्रदान किया। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments