15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeविविधबिजनेसदेश में 5जी सर्विस लॉन्च करने की उलटी गिनती शुरू, 12 अक्टूबर...

देश में 5जी सर्विस लॉन्च करने की उलटी गिनती शुरू, 12 अक्टूबर तक सेवाएं मिलने की उम्मीद

नई दिल्ली, 25 अगस्त। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। देश में 12 अक्टूबर तक 5जी सेवा शुरू होने की उम्मीद जताते हुए वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार कंपनियां इस संबंध में काम कर रही है और इसका तकनीकी इंस्टालेशन किया जा रहा है।

संचार मंत्री ने गुरुवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले दो से तीन साल में 5जी सेवा देश के प्रत्येक हिस्से में पहुंच जाएगी। हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि ये सर्विस किफायती रहे। दूरसंचार उद्योग 5जी सेवाओं के विस्तार के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों ने बहुत ही तर्कसंगत कीमत पर 5जी के रोलआउट के लिए अपनी सहमति दी है।

इससे पहले अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अक्टूबर महीने से 5जी सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। उस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत का टेलीकॉम मार्केट दुनिया में सबसे सस्ता है। देश में 5जी सेवा की कीमत ऐसी होगी ताकि आम आदमी भी इसका लाभ ले पाए। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन से नुकसान के सवाल पर वैष्णव ने कहा था कि हमारे यहां रेडिएशन का लेवल अमेरिका और यूरोप से 10 गुना कम रहेगा।

देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है। देश में कुल 1,50,173 करोड़ रुपये के 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी की गई है। डॉट को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में शामिल निजी क्षेत्र की दूरसंचार सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अडाणी डेटा नेटवर्क्स और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले हैं। इसमें देश की तीन कंपनियों रिलायंस जियो ने 24,740 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम, भारती एयरटेल ने 19867 मेगाहर्ट्ज और वोडाफोन-आइडिया ने 6228 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा है।

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इसके लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन पत्र जारी कर दिए हैं। डॉट के मुताबिक देश में सबसे पहले 13 शहरों में 5जी सर्विस की शुरुआत होगी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, गुरुग्राम, चंडीगढ़, गांधीनगर, हैदराबाद, जामनगर, पुणे और लखनऊ शामिल हैं। इससे पहले 5जी को लेकर सभी ट्रायल पूरी तरह सफल रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments