15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारबेटा-बेटियों को नए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता-...

बेटा-बेटियों को नए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता- डीएम अरविन्द कुमार

मधुबनी, 21 नवम्बर जिला मुख्यालय स्थित समाहरणालय परिसर में सोमवार को मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा द्वारा सोमवार मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाया। जिला में मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023 प्रगति में बताया गया। संक्षिप्त पुनरीक्षण की अवधि 08 दिसंबर 2022 निर्धारित है।

बताया गया कि इस बीच सभी अहर्ता प्राप्त आवेदक मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु अपने संबंधित बीएलओ के माध्यम से व वोटर पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।अवसर पर मुख्यालय के कई विशिष्ट उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि मतदाता जागरूकता रथ जिला के सभी प्रखंडों, पंचायतों से होकर गुजरेंगी। मकसद नए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करना है।

डीएम अरविन्द कुमार ने कहा कि सभी अभिभावक प्रमुखता से अपने बेटा- बेटियों का नाम नए मतदाता सूची में जुड़ावऐं।नए मतदाता सूची में सभी अर्हता प्राप्त लोगों का नाम जोड़बाना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है।कहा कि सामान्यतः पुरुषों की अपेक्षा अपने बेटियों के नाम मतदाता सूची में जोड़ने में लोग उदासीनता बरत रहे हैं। जिसका परिणाम है कि लिंगानुपात के सापेक्ष महिला मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में कम संख्या में जुड़े हुए हैं।डीएम ने कहा कि आम लोगों को मताधिकार के प्रति जागरूक करने और ऑनलाइन और ऑफलाइन की सुविधा से मतदाता सूची में नाम जोड़बाने की उद्देश्य से जिले में विशेष मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

कहा कि इस बार का मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम पूर्व से भिन्न है। चूंकि पूर्व में अहर्ता की एक ही तिथि दी जाती थी। परंतु आयोग से प्राप्त अद्यतन निदेश के आलोक में अब वर्ष में चार अहर्ता तिथि यथा 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई तथा 01 अक्टूबर निर्धारित की गई है। उदाहरण स्वरूप यदि कोई मतदाता 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूरी न कर 01 जुलाई 2023 को 18 वर्ष पूरा करने वाले हैं।वैसे मतदाता भी विवेच्य पुनरीक्षण अवधि में एडवांस में अपना आवेदन दे सकते हैं। इससे नए मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवाने में पर्याप्त सहायता मिलेगी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments