32.1 C
New Delhi
Wednesday, September 28, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारडीएम ने सारथी जागरूकता रथ को किया रवाना

डीएम ने सारथी जागरूकता रथ को किया रवाना

बांका, 06 सितंबर। डीएम अंशुल कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास परियोजना की एक समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित हुई। इसके पूर्व डीएम ने आगामी 12 सितंबर से आरंभ होने वाले परिवार कल्याण पखवारा को लेकर प्रत्येक प्रखंडों के लिए सारथी रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही इसका व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि अभियान जिले भर में 12 से 24 सितंबर तक चलेगी। निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप परिवार नियोजन सामग्री का वितरण तथा परिवार कल्याण ऑपरेशन की उपलब्धि शतप्रतिशत हासिल करने की बात कहीं गयी। एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम का उन्मुखीकरण आयोजित किया गया। जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी शामिल हुए। इस अवसर पर 6 माह से 59 माह तक के बच्चों को सप्ताह में 1 एमएल आयरन फोलिक एसिड सिरप दो बार बुधवार एवं शनिवार आंगनवाड़ी केंद्र पर आशा द्वारा पिलाया जायेगा। 5 से 9 साल बच्चे को 1 आयरन फोलिक एसिड पिंक टेबलेट सप्ताह में 1 दिन तथा 10 से 19 वर्ष के उम्र किशोर एवं किशोरी को आयरन फोलिक एसिड ब्लू टेबलेट स्कूल में दिया जाना है।

डीएम ने एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के अंतर्गत लक्षित सभी बच्चों एवं किशोर किशोरियों को शत-प्रतिशत निर्धारित मात्रा में दवा सेवन कराने का निर्देश दिया। सिजेरियन ऑपरेशन में वृद्धि लाने के लिए सदर अस्पताल के डीएस एवं अमरपुर व बौंसी रेफरल प्रभारी पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। आशा चयन की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि संस्थान अंतर्गत आशा का चयन शतप्रतिशत नहीं किया गया है। जिस पर डीएम ने नियमानुसार शेष बचे हुए आशा का चयन अभिलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments