17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022
Homeहरियाणाचिरायु हरियाणा: नागरिक अस्पताल में हुआ आयुष्मान योजना के विस्तारीकरण का शुभारंभ

चिरायु हरियाणा: नागरिक अस्पताल में हुआ आयुष्मान योजना के विस्तारीकरण का शुभारंभ

सिद्धार्थ राव, बहादुरगढ़ ,  21 नवंबर। एसडीएम अनिल कुमार यादव ने नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में उपमंडल स्तर पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विस्तारीकरण का शुभारंभ किया।  शुभारंभ कार्यक्रम में एक दर्जन से अधिक पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड दिए गए । एसडीएम ने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार ने एक लाख अस्सी हजार रुपये तक सालाना आय वाले परिवारों को निशुल्क चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना का अंत्योदय की भावना से विस्तार किया है।  इस योजना को अब चिरायु हरियाणा के नाम से जाना जाएगा। योजना के विस्तारीकरण से अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान पीएम आरोग्य योजना की तरह निशुल्क चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि  चिरायु हरियाणा योजना के तहत सभी पात्र नागरिकों व परिवारों को नागरिक अस्पताल, सीएचसी व सीएससी पहुंचकर अपना गोल्डन कार्ड बनवाना चाहिए।
 पांच लाख रुपये तक निशुल्क ईलाज की सुविधा
    कार्यक्रम में एसडीएम अनिल कुमार यादव ने बताया कि चिरायु हरियाणा योजना के पात्र नागरिकों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये की कैशलेस चिकित्सा सुविधा मिलेगी। यह निशुल्क चिकित्सा सुविधा नागरिक अस्पतालों और सरकार द्वारा अधिकृत प्राइवेट अस्पतालों में पात्र व्यक्ति अपने गोल्डन कार्ड के साथ ले सकते हैंं। बहादुरगढ़ मेंं नागरिक अस्पताल के अतिरिक्त आठ प्राइवेट अस्पतालों मेंं योजना के तहत निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। एसडीएम ने कहा कि सरकार की नीति स्पष्ट है कि  योजनाओं की आखिरी गरीब तक पहुँच हो । अंतिम व्यक्ति का उदय ही सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य, स्वाभिमान और स्वावलंबन के सिद्धांत पर काम कर रही है।

— नागरिक अस्पताल,सीएचसी व सीएससी में बनवाएं गोल्डन कार्ड

पीएमओ डॉ सुमन कोहली ने बताया कि आयुष्मान भारत विस्तारीकरण योजना के तहत नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में कमरा नंबर 15 में गोल्डन कार्ड बनाने की व्यवस्था की गई है। डॉ बसंत दूबे को आयुष्मान भारत विस्तारीकरण योजना के तहत गोल्डन कार्ड  प्रभारी अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। पात्र लाभार्थी को गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि साथ लेकर आना होगा। नोडल अधिकारी डॉ बंसत ने बताया कि सीएचसी छारा व बादली और गांवों व शहर में कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर में भी गोल्डन कार्ड बनाने की सुविधा मौजूद हैं। कार्ड में बदलाव आदि कार्य केवल नागरिक अस्पताल में होगा।

—   शहर में 38 हजार से ज्यादा पात्र

आयुष्मान भारत योजना के  नोडल अधिकारी डॉ बसंत दूबे ने बताया कि बहादुरगढ़ शहर में 38 हजार 153 पात्र योजना के दायरे में शामिल हैं जिनके गोल्डन कार्ड बनाए जाएंगे। गांवों के पात्रों की सूची भी संबंधित पीएचसी व सीएचसी पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार पहचान पत्र के आधार पर अपना गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्र परिवार अपनी वेरिफिकेशन करवा लें ताकि गोल्डन कार्ड बनाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए और मापदंड पूरे करने वाले परिवार इस योजना का लाभ ले सकें। योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नजदीकी नागरिक अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क किया जा सकता है।

— मुख्यमंत्री मनोहर लाल का वर्चुअल संबोधन सुना  

  नागरिक अस्पताल के सभागार में आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में उपस्थित जन ने  प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मानेसर से वर्चुअल लाइव संदेश सुना। इस अवसर पर नागरिक अस्पताल के पीएमओ डॉ सुमन कोहली, डॉ देवेंद्र मेघा, डॉ विनय देशवाल, डॉ बसंत दूबे, राजपाल शर्मा, पैरामेडिकल स्टाफ, लाभार्थी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments