25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारजिले के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण की प्रक्रिया तेज

जिले के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण की प्रक्रिया तेज

बेगूसराय, 22 सितम्बर। बेगूसराय के सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध कराने की प्रक्रिया तेज हो गई है। गुरुवार को डीएम रोशन कुशवाहा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी एवं मुखिया के साथ पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए भूमि चयन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। मौके पर अपर समाहर्ता राजेश कुमार सिंह एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा आदि मौजूद थे।

डीएम ने कहा कि पंचायत सरकार भवन का निर्माण सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इसलिए सभी संबंधित पदाधिकारी आपसी समन्वय के साथ-साथ संबंधित पंचायत के मुखिया से सहयोग प्राप्त करते हुए पंचायत सरकार भवन के निर्माण में प्रगति लाएं। उन्होंने बैठक में शामिल मुखिया को पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए उचित भूमि का चयन करते हुए संबंधित अंचलाधिकारी को निर्धारित दस्तावेज के साथ भूमि का विवरण उपलब्ध कराने की अपील की, ताकि अंचलाधिकारी अपेक्षित प्रस्ताव जिलास्तर पर अग्रेत्तर कार्रवाई के लिए भेज सकें।

डीएम ने निर्देश दिया कि भूमि चयन के क्रम में यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि चिन्हित भूखंड तक पहुंच पथ हो एवं संबंधित भूमि विवादित नहीं हो। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी एवं संबंधित मुखिया आगामी सोमवार को प्रखंड स्तर पर बैठक कर भूमि चिन्हित करना सुनिश्चित करने का निर्देश देने के साथ-साथ सभी अंचलाधिकारियों को अगले दो सप्ताह में सभी लंबित मामलों में भूमि संबंधी प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जिले में 23 पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा चुका है तथा 13 पंचायत सरकार भवन निर्माणाधीन है, शेष 181 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन निर्माण के लिए भूमि चयन प्रक्रिया लंबित है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments