25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeराष्ट्रीयदिल्ली में बिजली सब्सिडी जारी रखने के लिए 30 सितंबर तक करना...

दिल्ली में बिजली सब्सिडी जारी रखने के लिए 30 सितंबर तक करना होगा आवेदन : केजरीवाल

नई दिल्ली, 14 सितंबर। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को एक मोबाइल नंबर ( 7011311111) जारी करते हुए कहा कि इस पर मिस्ड कॉल करके दिल्लीवासी बिजली सब्सिडी का लाभ जारी रख सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को 30 सितंबर तक अनिवार्य रूप से आवेदन करना होगा।

राजधानी दिल्ली में एक अक्टूबर से उन्हीं उपभोक्ताओं को बिजली पर सब्सिडी मिलेगी, जो आवेदन कर इसकी मांग करेंगे। दिल्ली सरकार ने दिल्लीवालों की मांग पर यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कुछ लोगों की मांग थी कि हम बिजली का बिल दे सकते हैं, तो हमें सब्सिडी क्यों दी जा रही है? हमें सब्सिडी लेने या छोड़ने का विकल्प दिया जाए।

बिजली पर सब्सिडी के लिए आज से आवेदन शुरु हो रहा है। आवेदन करने के लिए सभी उपभोक्ताओं के पास बिल के साथ एक फार्म भेजा जाएगा। इसके अलावा, 7011311111 नंबर पर मिस्ड कॉल कर या वाट्सएप पर ‘हाय’ भेजकर भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं और उसे भर कर सब्सिडी की मांग कर सकते हैं।

एसएमएस या ई-मेल के जरिए सबको सूचना दी जाएगी कि आप पंजीकृत हो गए हैं और आपकी सब्सिडी जारी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 सितंबर तक आवेदन करने वालों को एक अक्टूबर से सब्सिडी जारी रहेगी। वहीं जो लोग जिस महीने में आवेदन करेंगे, उनको उसी महीने से सब्सिडी मिलेगी।

साथ ही, सबको हर साल एक बार फार्म भरकर सब्सिडी मांगनी पड़ेगी, ताकि जिनको सब्सिडी नहीं चाहिए, उनको सब्सिडी छोड़ने का एक मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि जो लोग बिजली का बिल दे सकते हैं, वो बिल देंगे और जिनको जरूरत नहीं है, वो अपनी सब्सिडी छोड़ देंगे।

केजरीवाल ने आज कैंप ऑफिस में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने एक ईमानदार सरकार बनाई। पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाया होती थी। हम लोगों ने मेहनत कर दो-तीन साल के अंदर सारा इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक किया और दिल्ली में 24 घंटे बिजली आने लगी। अब कहीं पर लोकल फाल्ट की वजह से थोड़ी देर के लिए बिजली चली जाए, तो यह अलग बात है, लेकिन अमूमन पूरी दिल्ली 24 घंटे बिजली हर जगह आती है। दिल्ली में बिजली फ्री हो गई। हमने भ्रष्टाचार को खत्म कर किया और जो पैसे की लीकेज थी, उसको रोक कर खूब सरकारी पैसा बचाया और उस पैसे से हमने दिल्ली के लोगों को सुविधाएं दीं।

बिजली सब्सिडी के लिए इस तरह करें आवेदन

पहला तरीका-

– दिल्ली सरकार बिजली के बिल के साथ आपके पास एक फार्म भेजेगी।

– आप उस फार्म को भर कर जहां बिजली का बिल जमा करते हैं, वहीं जमा कर दें।

दूसरा तरीका

– दिल्ली सरकार ने 7011311111 नंबर जारी किया है।

– आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल या फिर हाय लिखकर भेजें।

– इसके तुरंत बाद एक एसएमएस आएगा, जिसमें एक लिंक होगा।

– उस लिंक पर क्लिक करने पर आपके वाट्सएप पर एक फार्म खुल जाएगा

– आप उस फार्म को भरकर भेज दें और आप सब्सिडी लेने की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।

– जिनके मोबाइल नंबर बिजली के बिल के साथ पंजीकृत हैं, उनको दिल्ली सरकार भी मैसेज भेजेगी।

– आवेदन के तीन दिन बाद एसएमएस या ई-मेल से सूचना दी जाएगी कि आपकी सब्सिडी जारी है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments