15.1 C
New Delhi
Thursday, December 1, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारमनाई गई महात्मा नारायण दास ग्रोवर की जयन्ती

मनाई गई महात्मा नारायण दास ग्रोवर की जयन्ती

भागलपुर, 15 नवंबर । भागलपुर के बरारी स्थित डी ए वी पब्लिक स्कूल में मंगलवार को महान् शिक्षाविद्, समाज सुधारक और आर्यसमाज के महान् प्रचारक महात्मा नारायण दास ग्रोवर की जयन्ती हर्षाल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर आयोजित विशेष प्रार्थना सभा में बच्चों ने भजन प्रस्तुत किया। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक उत्तम कुमार पण्डित, हीरा कुमार सिंह तथा डॉ विमलेश झा ने महात्मा जी जीवन के अनेक उद्धरणों को बताते हुए उनके जीवन से सतत प्रेरणा लेने की सलाह दी।

इस अवसर पर राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में भाग लेने वाले आदर्श कुमार तथा प्राची कुंवर आदि छात्र-छात्राओं को प्राचार्य के द्वारा पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा मार्गदर्शक के रूप में डॉ चन्द्रहास भारती, शैलेश कुमार सिंह, मनोज कुमार मिश्रा तथा श्वेता सिंह को भी सम्मानित किया गया। बाल विज्ञान कांग्रेस द्वारा प्राप्त श्रेष्ठ विद्यालय पुरस्कार प्राचार्य को प्रदान किया गया।

इस अवसर पर प्राचार्य सह सहायक क्षेत्रीय अधिकारी रमेश चन्द्र शर्मा ने महात्मा ग्रोवर को भारत माता का सच्चा सपूत बताया। उन्होने कहा कि महात्माजी का सम्पूर्ण जीवन शिक्षा और आर्यसमाज के लिए समर्पित रहा। हमें उनके व्यक्तित्व से शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए। इस अवसर आठवीं कक्षा के छात्रों के लिए विशेष हवन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं की भूमिका सराहनीय रही।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments