17.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान में विज्ञान व गणित का दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम

सहरसा,11 नवंबर बिहार मैथमेटिकल सोसायटी के तत्वावधान में शुक्रवार को राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत बिहार शिक्षा परियोजना सहरसा द्वारा कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों के लिए गणित और विज्ञान विषय हेतु दो दिवसीय उन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन डीआरसीसी भवन के सभागार में आयोजित की गई।

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. नजीबुल्लाह,संभाग प्रभारी नंदलाल पासवान द्वारा दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया। संभाग प्रभारी ने बताया की इस दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में पहला दिन हाईस्कूल और दूसरे दिन मध्य विद्यालय के बच्चों को गणित और विज्ञान विषय हेतु राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अंतर्गत उनके अंदर इनोवेशन, इंस्पायर अवार्ड, ओलंपियाड आदि विषयों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

बच्चों के लिए यह पूर्व की तैयारी है ताकि बच्चे इन विषय में अपना अच्छा प्रदर्शन कर सके। श्री पासवान ने बताया कि सभी प्रखंड के हाईस्कूल से 10-10 बच्चे इस उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं।उन्होने बताया कि उन्मुखीकरण का एकमात्र उद्देश्य बच्चों के अंदर विज्ञान और गणित विषयों की सूझबूझ ,नये नये वैज्ञानिक आईडिया को प्रस्फुटित करना है।

विषय की जानकारी देते हुए रमेश झा महिला महाविद्यालय से डॉक्टर रेणु और सीटीई से किरण कुमारी ने अपने व्याख्यान से बच्चों को उन्मुखीकरण कार्यक्रम में मार्गदर्शन किया। इंस्पायर अवार्ड,विज्ञान प्रदर्शनी,इनोवेटिव आइडिया,ओलंपियाड आदि पर विचार प्रस्तुत किये गये।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments