16.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशअवैध निर्माण को अधिकारी तत्काल रोकें, जनता को न्याय मिले : मंडलायुक्त

अवैध निर्माण को अधिकारी तत्काल रोकें, जनता को न्याय मिले : मंडलायुक्त

लखनऊ, 01 अक्टूबर। जनपद के तहसील बीकेटी में शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मण्डलायुक्त डाॅ. रोशन जैकब ने फरियादियों की समस्या सुनकर उनका निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशानुरूप जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो। जनसामान्य की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर समाधान किया जाना सरकार की प्राथमिकता में है। इसके तहत तहसील व थानों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसमें स्थानीय नागरिक उपस्थित होकर अपनी समस्याओं का समाधान करा सकते हैं।

मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी जनता की इन शिकायतों का निस्तारण त्वरित एवं समयबद्ध तरीके से गुणवत्तापूर्ण एक सप्ताह में करना सुनिश्चित करें। शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सम्बधित अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि अवैध निर्माण को तत्काल रोका जाये, वास्तविक न्याय जनता को मिले।

उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और यदि संज्ञान में आया कि निस्तारण की गुणवत्ता से शिकायत कर्ता संतुष्ट नहीं है या निस्तारण में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वृद्धा पेंशन लाभार्थियों को अवश्य दें। मंडलायुक्त ने कहा समाज का हर अन्तिम व्यक्ति तक शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचे ऐसे मंशा के साथ अधिकारी कार्य करें। उन्होंने तहसील बक्शी का तालाब में सम्पूर्ण समाधान दिवस के पश्चात निस्तारण रजिस्टर चेक किया। निस्तारित प्रकरणों की गहनता से जांच की और समाधान दिवस में आने वाले सम्बन्धित अधिकारियों की उपस्थिति पंजिका की जांच की।

मण्डलायुक्त के समक्ष फर्जी पट्टे की शिकायती पत्र आने पर नाराजगी जाहिर की उन्होंने कहा कि अहमद पूरा खेड़ा में अवैध पट्टे में जो भी लेखपाल कानूनगो संलिप्त हैं उन्हें चिन्हित करते हुए दंडात्मक कार्यवाही की जाये।

नहर की कटान करके सार्वजनिक जमीनों पर अवैध कब्जा की शिकायती पत्र मिलने पर उन्होंने कहा कि अवैध कब्जा करने वालो पर कार्यवाही की जाए और जमीनों को तत्काल कब्जा मुक्त कराया जाए। इसमे किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। साथ में जमीनों के पैमाइश समय से कराये और अगर पैमाइश ना होने के कारण उसी जमीन पर अवैध निर्माण कराया जा रहा हैं तो उसको तत्काल रोक जाना चाहिए।

इस अवसर पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी सिंह, अपर जिलाधिकारी हिमांशू गुप्ता, उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी बक्शी का तालाब, सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments