25.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारबिहार में आठ साल की बच्ची में पाए गए मंकीपॉक्स के लक्षण

बिहार में आठ साल की बच्ची में पाए गए मंकीपॉक्स के लक्षण

बेगूसराय, 07 सितम्बर। बिहार के बेगूसराय में बुधवार को मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमा में हलचल मच गया है। बीमार रहने के कारण डॉक्टर से दिखाने के लिए सदर अस्पताल आई उक्त आठ वर्षीय बच्ची को अस्पताल में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है।

मंकीपॉक्स का लक्षण पाए जाने के कारण सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने इसकी सूचना वरीय अधिकारी को दे दी है तथा देश के विभिन्न हिस्सों के डॉक्टरों से संपर्क कर जानकारी ले रहे हैं। जांच की प्रक्रिया की जा रही है, उसके बाद स्पष्ट हो सकेगा कि मंकीपॉक्स है या कुछ और।

सदर अस्पताल के शिशु विशेषज्ञ डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि मटिहानी प्रखंड के जिल्ला पुनर्वास निवासी मनोज दास की आठ वर्षीय पुत्री अनुष्का कुमारी को बुधवार को परिजनों ने सदर अस्पताल के ओपीडी में इलाज के लिए लाया था। जहां कि जांच के दौरान मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं। मंकीपॉक्स की तरह पूरे शरीर में दाने एवं अन्य लक्षण बच्ची में पाए गए हैं। वरीय अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई है, अस्पताल के अन्य चिकित्सकों से भी दिखाया गया है।

जांच की प्रक्रिया चल रही है, जांच रिपोर्ट के बाद ही स्पष्ट होगा कि मंकीपॉक्स है या चिकन पॉक्स। उन्होंने बताया कि अभी चिकन पॉक्स का भी समय है और देश के विभिन्न हिस्सों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ रहे हैं। चिकन पॉक्स में दाना कम होता है, इस बच्ची को मंकीपॉक्स की तरह पूरे शरीर में दाने पाए गए हैं। वरीय चिकित्सक डॉ. बी.के. शर्मा से भी बच्ची को दिखाया गया, उन्होंने संदिग्ध बताया है, जिसके बाद तत्काल वायरल की दवा शुरू की गई है।

सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने देश के अन्य अस्पतालों में कार्यरत अपने चिकित्सक साथियों से भी संपर्क किया है, मंकीपॉक्स के संबंध में जारी गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इस संबंध में कुछ भी कहा जा सकता है तथा जांच रिपोर्ट के आधार पर पूरा इलाज शुरू किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments