23.1 C
New Delhi
Thursday, October 6, 2022
Homeअंतर्राष्ट्रीयबोरिस जॉनसन का इस्तीफा, लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री नियुक्त

बोरिस जॉनसन का इस्तीफा, लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री नियुक्त

लंदन, 06 सितंबर। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज ट्रस को देश की नयी प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इससे पहले बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद से महारानी को इस्तीफा सौंप कर लिज ट्रस की नियुक्ति का पथ प्रशस्त किया।

ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में बोरिस जॉनसन के स्थान पर उनकी सरकार की विदेश मंत्री लिज ट्रस को चुने जाने के बाद मंगलवार को सत्ता परिवर्तन की प्रक्रिया पूर्ण की गयी। बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन की महारानी से मिल कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा। उनका इस्तीफा स्वीकार किये जाने के बाद कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा प्रधानमंत्री पद के लिए चुनी गयीं लिज ट्रस ने महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने लिज ट्रस का स्वागत करने के साथ उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त किया। अब लिज ट्रस अपने मंत्रिमंडल का गठन करेंगी, जिस पर पूरे ब्रिटेन की निगाहें लगी हैं।

इससे पहले ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को झटका देकर लिज ट्रस को प्रधानमंत्री चुना था। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के स्थान पर ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी का नया नेता बनने के लिए ऋषि सुनक और लिज़ ट्रस के बीच मुकाबला था। ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के 1,72,437 मतदाताओं में से 82.6 प्रतिशत ने वोट डाले थे। ट्रस को 81,326 वोट मिले थे, जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले थे। सुनक ने चुनाव हारने के बाद ट्रस को अपनी नेता बताकर उनके नेतृत्व में सफल सरकार चलाने की बात भी कही थी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments