28.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022
Homeअंतर्राष्ट्रीयकाबुल में रूसी दूतावास के पास धमाका, दो राजनयिकों सहित 20 से...

काबुल में रूसी दूतावास के पास धमाका, दो राजनयिकों सहित 20 से ज्यादा की मौत

काबुल, 5 सितंबर। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर बम धमाकों से दहल उठी। इस बार धमाका अफगानिस्तान में रूस के दूतावास के पास किया गया है। धमाके में दो रूसी राजनयिकों सहित 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है।

जानकारी के मुताबिक काबुल में रूसी दूतावास के पास दारुल अमन रोड पर एक आत्मघाती हमलावर ने रूसी दूतावास के द्वार पर हमला किया। सोमवार सुबह हमलावर रूसी दूतावास के भीतर प्रवेश की कोशिश कर रहा था। रूसी दूतावास के सुरक्षा कर्मियों द्वारा रोके जाने पर भी वह नहीं रुका तो उस पर गोली चलाई गयी। आत्मघाती हमलावर अपने शरीर में विध्वंसक लगाकर आया था। गोली लगते ही उसके शरीर पर लगे विध्वंसकों से धमाका हुआ और वहां आग लग गयी। धमाके के बाद वहां लगी आग में तेज धुआं उठा, जो दूर-दूर तक देखा गया।

अचानक हुए धमाके से क्षेत्र में अफरातफरी मच गयी। इस धमाके में अब तक 20 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। कई लोग घायल हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

रूसी विदेश मंत्रालय ने बताया है कि धमाके में अफगानिस्तान के नागरिकों के साथ अफगानिस्तान स्थित रूस के दूतावास में काम करने वाले दो लोगों को भी जान गंवानी पड़ी है। दो रूसी राजनयिकों की मौत के बाद अफगानिस्तान में अंतरराष्ट्रीय गतिविधियां तेज करने और दुनिया के तमाम देशों के दूतावासों को पुन: सक्रिय करने की अफगानिस्तान के तालिबान शासकों की कोशिशों को झटका लगेगा।

इससे पहले दो अगस्त को हेरात प्रांत की भीड़भाड़ वाली गुजरगाह मस्जिद में शुक्रवार की नमाज के दौरान धमाका हुआ था। इस विस्फोट में प्रमुख मौलवी मुजीब उल-रहमान अंसारी व उसके सुरक्षा गार्डों समेत 18 लोगों की मौत हो गई थी।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments