30.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022
Homeअन्य राज्यबिहारखारुदह पंचायत के पैक्स अध्यक्ष के पास नहीं है खाद का लाइसेंस

खारुदह पंचायत के पैक्स अध्यक्ष के पास नहीं है खाद का लाइसेंस

किशनगंज,06सितम्बर। जिले के ठाकुरगंज प्रखंड के खारूदाह पंचायत अंतर्गत चैनगंज के किसानों ने बताया कि खारूदाह पंचायत का पैक्स से किसानों को किसी भी तरह की सरकारी सुविधा नहीं मिल रही है।

किसानों ने बताया कि पैक्स के द्वारा धान की खरीदारी भी नहीं की जा रही है और ना ही पैक्स से खाद उपलब्ध हो पा रहा है। किसानों का कहना है कि वे लोग पौआखाली मार्केट से खाद खरीद कर लाते हैं जो कि 400 से 500 रूपया प्रत्येक बोरी तक पड़ता है। सरकार द्वारा तय शुल्क से भी ज्यादा दामों पर खाद मिल रहा है।

किसानों ने बताया कि इस बार बारिश ना होने की कारण इलाके में त्राहि-त्राहि मचा हुआ है और ऊपर से खाद की इतनी ज्यादा कीमत किसानों की कमर तोड़ रही है। इस संबंध में खारूदाह पंचायत के पैक्स अध्यक्ष महेश कुमार सिन्हा ने बताया कि पैक्स सिर्फ नाम का है कोई भी सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

उन्होंने कहा कि खाद वितरण लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कई बार प्रयास किया गया लेकिन नहीं हो पाया। खाद का लाइसेंस लेने के लिए बीएससी पास होना अनिवार्य है जिसके कारण महेश सिन्हा को खाद वितरण का लाइसेंस नहीं मिला और पंचायत वासियों को वह खाद उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। सरकार से पैक्स को मिलने वाले ट्रैक्टर, रोटावेटर, थ्रेसर पलाववेटर, कल्टीवेटर के संबंध में कहा कि ऑडिटर नहीं होने के कारण यह सभी सुविधाएं अभी तक पैक्स को उपलब्ध नहीं है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments