30.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022
Homeअन्य राज्यउत्तर प्रदेशशिक्षक ही राष्ट्र निर्माण का करते है कामः जयंती राजपूत

शिक्षक ही राष्ट्र निर्माण का करते है कामः जयंती राजपूत

– जिला पंचायत अध्यक्ष व डीएम ने राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक को किया सम्मान

हमीरपुर 05 सितम्बर। सोमवार को यहां शिक्षक दिवस पर जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत ने कहा कि शिक्षक ही राष्ट्र निर्माण का काम करते है। उनका दर्जा सर्वाेच्च है। उन्होंने राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक भुवनेश तिवारी का सम्मान भी किया।

कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में शिक्षक दिवस पर आयोजित सम्मान समारोह में कहा कि आज का दिन अत्यंत महत्वपूर्ण है। शिक्षकों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। कहा कि सभी के जरिए पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ अपने कार्य करने चाहिए। स्कूल कालेज और समाज को आगे ले जाने में भी शिक्षकों को अपनी भूमिका का निर्वहन करना होगा।

जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने कहा कि आज का दिन पवित्र और आदरणीय है। आज हम जो कुछ है वह गुरु की वजह से ही है। किसी भी व्यक्ति के लिए सर्वप्रथम गुरु मां होती है। कहा कि जनपद के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षण एवं कायाकल्प संबंधी बहुत अच्छा कार्य हुआ है, इस प्रकार के कार्य सभी विद्यालयों में किए जाएं। कहा कि शिक्षकों द्वारा जनपद में छात्रों के नामांकन में बहुत सराहनीय कार्य किया जाए गया है, इस प्रकार के कार्य अन्य क्षेत्रों में भी जारी रखी जाए।

कहा कि पंजीकृत सभी विद्यार्थी नियमित रूप से विद्यालय आएं तथा वे प्रॉपर ड्रेस में आए यह सुनिश्चित किया जाय। विद्यालय में शिक्षक समय से पहुंचे, शिक्षण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो। इस मौके पर पीडी साधना दीक्षित, बीएसए कल्पना जायसवाल सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक, छात्र छात्राएं तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

शिक्षक दिवस के अवसर पर लखनऊ में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट सभागार में सजीव प्रसारण देखा व सुना गया। जनपद में कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस मौके पर राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित उच्च प्राथमिक विद्यालय गल्हिया राठ के शिक्षक भुवनेश तिवारी को अध्यक्ष जिला पंचायत व जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। विद्यालयों के कायाकल्प और शिक्षा व्यवस्था में अच्छा कार्य करने वाले अन्य शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

इधर, कुरारा क्षेत्र में भी शिक्षक दिवस पर तमाम कार्यक्रम आयोजित किए गए है। कुरारा क्षेत्र के झलोखर गांव के विवेकानंद पूर्व माद्यमिक विद्यालय में पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर शिक्षक दिवस मनाया गया।छात्रों द्वारा शिक्षकों का सम्मान किया गया। विद्यालय में कार्यरत शिक्षक राकेश शर्मा, कालका प्रसाद, मनीष सिंह, देवेश, प्रज्ञा सिंह, महक सिंह आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments