उत्तर प्रदेश

रेडीमेड गारमेंट की ब्रांडिंग-मार्केटिंग होगी अब और धारदार

– गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की है सीएम योगी की मंशा

– ओडीओपी शोरूम में सभी उद्यमियों के रेडीमेड गारमेंट का होगा डिस्प्ले

– बाहर के कारोबारियों को सैंपल देखने व ऑर्डर देने में होगी सहूलियत

गोरखपुर, 02 सितम्बर। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना में शामिल रेडीमेड गारमेंट की ब्रांडिंग और मार्केटिंग अब और धारदार होने जा रही है। अलग अलग उद्यमियों की इकाइयों में बनने वाले रेडीमेड गारमेंट के उत्पाद अब एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे। इसके लिए ओडीओपी रेडीमेड गारमेंट शोरूम खोलने की तैयारी चल रही है। इस ओडीओपी शोरूम में अलग-अलग यूनिट्स के विभिन्न प्रकार के सिले-सिलाए कपड़ों का डिस्प्ले होगा। रिटेल में खरीदा भी जा सकेगा। इसके ट्रेड से जुड़े कारोबारी सैम्पल पसंद कर सम्बंधित उत्पाद के निर्माता को सीधे थोक आपूर्ति के लिए ऑर्डर भी दे सकेंगे।

गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट के लिए कच्चा माल, श्रम व अन्य संसाधनों की उपलब्धता और भावी संभाव्यता के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे टेराकोटा के बाद दूसरे उत्पाद के रूप में जिले की ओडीओपी में शामिल किया है। सीएम योगी की मंशा गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने की है। इसके दृष्टिगत सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। ओडीओपी में शामिल किए जाने के बाद गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट की यूनिट्स बड़ी संख्या में लगनी शुरू हुईं है। स्थानीय स्तर पर बनने वाले रेडीमेड गारमेंट के प्रति लोगों का रुझान देखने के लिए मार्च 2021 में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। इस प्रदर्शनी में रेडीमेड गारमेंट उद्यमियों का उत्साह बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आए थे। रेडीमेड गारमेंट प्रदर्शनी में लोगों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिला था और यहां आकर लोगों ने जमकर खरीदारी भी की थी।

रेडीमेड गारमेंट के क्षेत्र में असीम सम्भावनाओं को धरातल पर उतारने के लिए सीएम योगी के निर्देश पर गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) द्वारा दोहरी सौगात दी गई है। पहला रेडीमेड गारमेंट पार्क और दूसरा रेडीमेड गारमेंट की फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स का। ये दोनों प्रोजेक्ट शासन से मंजूर हो चुके हैं। अब बड़ी संख्या में रेडीमेड गारमेंट की नई यूनिट्स का खुलना भी तय है।

इस बीच रेडीमेड गारमेंट के वर्तमान और भावी उत्पादन का आकलन कर ब्रांडिंग और मार्केंटिंग की नई पहल की गई है। कुछ उद्यमियों की तरफ से गोरखपुर के घण्टाघर में ओडीओपी रेडीमेड गारमेंट का एक ऐसा शोरूम खोला जा रहा है, जो सभी उद्यमियों के उत्पादों को अवसर उपलब्ध कराएगा।

शोरूम की इस पहल से जुड़े रेडीमेड गारमेंट उद्यमी रमाशंकर शुक्ला का कहना है कि शोरूम में सभी उद्यमियों के रेडीमेड गारमेंट उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। यह शोरूम सप्ताह भीतर खुल जाएगा, लेकिन इसका विधिवत शुभारम्भ पहली अक्टूबर को प्रस्तावित है। इसके लिए सभी उद्यमियों से उनके उत्पाद सूचीबद्ध करने की अपील की जा रही है।

व्यापारी अभिषेक अग्रवाल का कहना है कि इस शोरूम पर व्यापारी सैम्पल देखकर ऑर्डर भी दे सकेंगे और जन सामान्य काफी किफायती दर पर अपनी पसंद के रेडीमेड गारमेंट खरीद सकेंगे। जिस तरह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रेडीमेड गारमेंट सेक्टर को बढ़ावा दे रहे हैं, उससे आने वाले दिनों में गोरखपुर इस सेक्टर का सबसे बड़ा केंद्र होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker